scorecardresearch
 

यहां देखें- UPSC सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019 का पूरा कैलेंडर

UPSC Calendar 2019 : यहां सिविल सर्विस परीक्षा 2019 के लिए होने वाली परीक्षा की तारीख... पढ़ें पूरा शेड्यूल

UPSC UPSC

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से होने वाली परीक्षा का कैलेंडर जारी कर दिया गया है. जो उम्मीदवार यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करने वाले हैं वह आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं. वहीं हम आपको बता रहे हैं "यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2019" का आयोजन कब होगा. बता दें, जो उम्मीदवार IAS, IFS, IPS बनने का सपना देख रहे हैं वह अभी से ही UPSC की तैयारी कर सकते हैं.  

यूपीएससी 'सिविल सर्विस परीक्षा 2019' का नोटिफिकेशन 19 फरवरी 2019 को जारी कर देगा. वहीं इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 मार्च 2019 होगी. वहीं प्रीलिमनरी परीक्षा का आयोजन  और मेन परीक्षा के लिए 2 जून 2019 और मेन परीक्षा का आयोजन 20 सितंबर 2019 को आयोजन किया जाएगा है.

जानें- क्या है IAS, IPS, IFS में अंतर, ऐसे तय होती है सैलरी

कैसे होता है सेलेक्शन

यूपीएससी 'सिविल सर्विस परीक्षा 2019' की परीक्षा का आयोजन तीन चरणों में किया जाता है जिसमें  प्रारंभिक परीक्षा (प्रीलिमनरी), मुख्य परीक्षा(मेन) और इंटरव्यू.

IAS, IPS बनने की है चाह, हम दिखाते हैं राह...

इन परीक्षाओं में उम्मीदवार की ऐतिहासिक, लैंग्वेज, मैथ्स, साइंस और सामाजिकता से जुड़े ज्ञान की परीक्षा होती है. वहीं 275 नंबर के इंटरव्यू को क्लियर करने के बाद आप सिविल सर्विस ऑफिसर के पदों पर नियुक्त किए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें