scorecardresearch
 

यूपी बोर्ड: 10वीं, 12वीं के एग्‍जाम इस बार मार्च में

यूपी बोर्ड 2016 की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं इस बार मार्च में शुरू होंगी. वहीं 2016-17 के शैक्षिक सत्र की शुरुआत जुलाई से हो सकती है.

X
examination examination

यूपी बोर्ड 2016 की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं इस बार मार्च में शुरू होंगी. वहीं 2016-17 के शैक्षिक सत्र की शुरुआत जुलाई से हो सकती है.

माध्यमिक शिक्षा विभाग में हुई एक बैठक में इस पर सहमति बन चुकी है. पिछले दो महीने में पंचायत चुनावों के कारण पढ़ाई में काफी व्यवधान आया है. दिसम्बर तक चुनाव निपटेगा. इस बीच स्कूलों में पढ़ाई सुचारु रूप से नहीं चली है. कई स्तरों पर चुनावी ड्यूटी के कारण स्कूलों में अभी तक पाठयक्रम पूरा नहीं हो पाया है.

लिहाजा बोर्ड परीक्षाएं मार्च से शुरू करने पर विचार बन रहा है. पिछले वर्ष फरवरी के दूसरे पखवाड़े से बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत की गई थी. वहीं इस बार शैक्षिक सत्र फिर से जुलाई से शुरू किए जाने पर सहमति बन रही है. कई जगहों से अप्रैल की जगह जुलाई से करने की मांग उठ रही है. उप्र में खेती-किसानी के महत्व के कारण अप्रैल से सत्र शुरू होने में कई तरह की दिक्कतें आईं.

मसलन अप्रैल से जुलाई तक रबी की फसल की कटाई होती है और सत्र अप्रैल से शुरू होने के कारण बच्चे अपने अभिभावकों की मदद नहीं कर पाए. अभिभावक भी बच्चों के स्कूल जाने की वजह से चिंतामुक्त होकर खेती-किसानी पर ध्यान नहीं दे पाए. लिहाजा विचार हो रहा है कि सत्र को जुलाई से ही शुरू किया जाए. यदि सत्र जुलाई में शुरू करने पर फैसला हो जाता है तो बोर्ड परीक्षाएं मार्च के दूसरे हफ्ते से ही शुरू होंगी.

इनपुट: IANS

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें