scorecardresearch
 

आइंस्टीन और हॉकिंग से भी तेज है 12 साल की बच्ची निकोल का दिमाग

टेन के एसेक्स की रहने वाली निकोल बार का दिमाग प्रसिद्ध वैज्ञानिक आइंस्टीन और भौतिकविद् प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग से भी तेज है.

X
Nicole Barr
Nicole Barr

ब्रिटेन की रहने वाली निकोल बार का दिमाग प्रसिद्ध वैज्ञानिक आइंस्टीन और भौतिकविद् प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग से भी तेज है. यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि इसका खुलासा मेंसा आईक्यू टेस्ट में हुआ है. आपको बता दें कि मेंसा सबसे ज्यादा आईक्यू पाने वाले लोगों की सोसाइटी है. यह एक नॉन प्रोफिट संगठन है.

निकोल ने आईक्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा संभव अंक 162 हासिल किया है. उनके इस स्कोर ने माइक्रो सॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग और आइंस्टीन को भी पीछे छोड़ दिया है. ऐसा माना जाता है कि इन लोगों का आईक्यू 160 है. मेंसा की प्रवक्ता एन क्लार्कसन के मुताबिक निकोल दुनिया के बुद्धिमान एक फीसदी लोगों के श्रेणी में आ गई हैं.

निकोल की मां डॉली बकलैंड के मुताबिक वह काफी मेहनती लड़की हैं. स्कूल खत्म होने के बाद होमवर्क क्लब जाती हैं और वहां से उन्होंने कभी भी छुट्टी नहीं ली है. डॉली का कहना है कि निकोल कई साल पहले से ही मैग्जीन और किताबों से गलतियां निकालने लगीं थीं.

निकोल फन लविंग गर्ल हैं, उन्हें गीत गाना, नाटकों में भाग लेना भी पसंद है. अपने क्लासमेट से पढ़ाई में वे हमेशा आगे रहती हैं और काफी कठिन गणित के सवालों को भी हल कर लेती हैं. अपनी सफलता के बारे में निकोल का कहना है कि जब आईक्यू टेस्ट में मुझे यह स्कोर मिला तो मुझे काफी आश्चर्य हुआ क्योंकि इसके बारे में मैने सोचा नहीं थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें