scorecardresearch
 

12 साल की उम्र में ग्रेजुएट होने वाले छात्र को ओबामा ने भेजा बधाई संदेश

भारतीय-अमेरिकी मूल के एक छात्र ने 12 साल की उम्र में ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उनकी इस सफलता पर बधाई संदेश भेजा है.

Tanishq Abraham Tanishq Abraham

अमेरिका में सबसे कम उम्र में किसी कॉलेज से ग्रेजुएट होने वाले 12 साल के भारतीय-अमेरिकी छात्र को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बधाई दी है.

दिलचस्प यह है कि इतनी कम उम्र में ग्रेजुएट होने वाला यह लड़का 18 साल की उम्र में डॉक्टर बनने की ख्वाहिश रखता है और देश के दो प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी उसे दाखिला देने के लिए तैयार हैं. कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो शहर के रहने वाले तनिष्क अब्राहम को यूनीवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया दाखिला देने के लिए तैयार है और उसे यूसी सेंट क्रूज के लिए एक रीजेंट छात्रवृत्ति मिल चुकी है.

तनिष्क ने अभी तक यह फैसला नहीं किया है कि उसे किस यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना है. सैक्रामेंटो टेलीविजन स्टेशन सीबीएस को तनिष्क ने बताया, मैं सोचता हूं कि 18 साल की उम्र तक मेरे पास एम.डी. की डिग्री हो.

तनिष्क ने कहा कि वह एक आम बच्चा है जो सिर्फ माइक्रोस्कोप से ही नहीं बल्कि वीडियो गेम्स भी खेलता है और उसे पढ़ना पसंद है. एक तरह का रिकॉर्ड बनाते हुए तनिष्क ने पिछले साल महज 11 वर्ष की उम्र में गणित, साइंस और विदेशी भाषा अध्ययन में तीन एसोसिएट डिग्री हासिल की और कैलिफोर्निया कॉलेज से ग्रेजुएट होकर सबको आश्चर्य में डाल दिया.

पिछले साल ही तनिष्क सैक्रामेंटो में अमेरिकन रिवर कॉलेज से 1,800 छात्रों के साथ ग्रेजुएट हुआ और वह अमेरिका का राष्ट्रपति बनना चाहता है. उसने सात वर्ष की उम्र तक घर में स्कूली शिक्षा ली और मार्च 2014 में उसने राज्य स्तरीय परीक्षा पास की जो यह प्रमाणित करता है कि वह अपनी हाईस्कूल डिप्लोमा ग्रहण करने के लिए उचित शैक्षणिक मानदंडों के योग्य है. पिछले साल की उसकी उपलब्धि ने ओबामा का ध्यान आकर्षित किया, जिसके लिए उन्होंने तनिष्क को बधाई पत्र भेजा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें