scorecardresearch
 

12 वर्ष की उम्र में हुआ 12वीं पास, आगे तमन्ना डॉक्टर बनने की...

12 वर्ष का आभास पढ़ने में बहुत तेज है. इतना तेज हैं कि इतनी सी उम्र में उसने 12वीं क्लास पास कर ली है. जानें क्या है उसकी आगे की प्लानि‍ंग...

Aabhas Aabhas

जयपुर शहर के रहने वाले आभास शर्मा ने 12वीं की परीक्षा पास की है. अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें ऐसा नया क्या है. आखिर देश भर में लाखों स्टूडेंट हर साल 12वीं की परीक्षा पास करते हैं.

लेकिन जान लें कि आभास महज 12 साल के हैं और इतनी कम उम्र में ऐसा कारनामा करने वाले वे पहले स्टूडेंट हैं. आभास को 600 नंबर की परीक्षाओं में 325 नंबर मिले हैं और इस तरह उन्होंने 65 फीसद अंक हासिल कर लिए हैं.

बता दें कि इस होनहार छात्र ने आभास पब्लिक स्कूल, दुर्गापुरा से पढ़ाई की है जिसे राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता मिली हुई है. इस स्कूल का नाम भी उनके नाम पर है क्योंकि उनके पिता सचिन शर्मा ही इस स्कूल के मालिक हैं. कहा जाता है कि यहां इन्हें कक्षा 1 में दाखिला दिया गया और कक्षा 2 के बाद वे सीधे कक्षा 5 में जंप कर गए.
आभाष पूरे स्कूल और कम्युनिटी के बीच किसी सेलेब्रेटी की तरह देखे जाते हैं. उन्होंने महज 10 साल में 10वीं की परीक्षा पास कर ली थी. आगे चल कर आभाष डॉक्टर बनना चाहते हैं.

डॉक्टर बनने और एमबीबीएस करने में हैं कई पचड़े...
आभास भले ही 12वीं की परीक्षा 12 की उम्र में पास कर चुके हों लेकिन AIPMT/NEET की परीक्षा देने के लिए न्यूनतम उम्र 17 साल है और वे इस तय उम्र सीमा से 5 साल पीछे हैं. ऐसे में उनके पेरेंट्स इस परिस्थिति से निबटने के लिए कानूनी सलाह ले रहे हैं.

MBBS करने से पहले कर सकते हैं ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन...
वैसे तो आभास के माता-पिता हर संभव कोशिश कर रहे हैं कि वह AIPMT/NEET की एंट्रेंस परीक्षा देकर MBBS में दाखिला ले लें. यदि फिर भी यह संभव नहीं हो पाता है तो वे नजदीक के एक कॉलेज में बैचलर में दाखिला ले लेंगे और इसी बीच वहीं से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर लेंगे.
इतना कुछ जानने के बाद तो हम अब आभास से सिर्फ यही सवाल पूछना चाहते हैं कि इस रफ्तार से डिग्री हासिल करके क्या करने का इरादा है? क्या मंगल पर जाओगे?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें