scorecardresearch
 

ड्राइवर से लेकर लिपिस्टिक बेचने तक का काम कर चुके हैं ये फिल्मी सितारे

जानिए बॉलीवुड की 18 ऐसी मशहूर हस्ति‍यों के बारे में जिन्होंने इस मुकाम को हासिल करने के लिए बेहद कठ‍िन हालात और कड़े संघर्ष का सामना किया है...

कड़ा संघर्ष देखा है इन फिल्मी ह‍स्‍ितयों ने कड़ा संघर्ष देखा है इन फिल्मी ह‍स्‍ितयों ने

जब शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन या किसी भी बड़े स्टार के पीछे लोगों को हम भागते हुए देखते हैं, तो सोचते हैं कि क्या किस्मत पाई है इन लोगों ने. हम यह नहीं सोचते हैं कि ये लोग भी कभी हम जैसे थे और हमारी तरह ही सफलता पाने के लिए मेहनत कर रहे थे.

जानिए भारतीय फिल्म स्टार्स की ऐसी बातें, जिनसे आपको मिलेगी मेहनत करने की सीख -

1. अक्षय कुमार: कभी ये बैंकॉक के होटल में वेटर का काम किया करते थे. मॉडलिंग और एडवर्टाइजिंग करने के बाद अक्षय को फिल्मों में काम करने का अवसर मिला. बॉलीवुड में अपनी दमदार पारी खेलने के कारण इन्हें पद्म श्री अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है. अब हर फिल्म के लिए अक्षय 40 से 45 करोड़ की फीस लेते हैं.

2. अमिताभ बच्चन: आज अमिताभ की आवाज सुनने के लोग पागल रहते हैं. कभी एक ऐसा भी दौर था कि All India Radio में आवाज के कारण ही उन्हें नौकरी नहीं मिली थी. वे स्ट्रगल के दौर में पैसे की तंगी की वजह से मरीन ड्राइव के बेंच पर कई रातों तक सोए.

3. कपिल शर्मा: छोटी उम्र में ही पिता का साया सर से उठ जाने के कारण घर को संभालने के लिए गाने गाए. आज कपिल शर्मा देश के सबसे बड़े कॉमेडियन के तौर पर उभरे हैं.

4. सुनील दत्त: आजादी के बाद विभाजन के कारण लाखों लोग बेघर हो गए थे. इनमें से एक सुनील दत्त भी थे. पाकिस्तान के अलग होने के बाद वो भारत आए, फुटपाथ पर रातें बिताई. मुंबई में BEST बस सर्विस में काम किया. अपनी मेहनत और लगन के बदौलत एक्टिंग की दुनिया में नाम कमाया. पद्म श्री सहित दो फिल्म फेयर और एक नेशनल अवॉर्ड भी जीते.

5. अरशद वारसी: मुंबई की बसों में Lipstick और NailPolish बेचते थे. अपनी प्रतिभा और मेहनत के फिल्मों में काम करना शुरू किया. 'मुन्ना भाई' फिल्म सीरीज में सर्किट के रोल ने इन्हें यादगार बना दिया.

6. मिथुन चक्रवर्ती: बॉलीवुड में आने से पहले नक्सली थे लेकिन एक्टिंग की गजब क्षमता के कारण पूरे भारत में फेम कमा चुके हैं. फिलहाल अभी देश के सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले लोगों में से एक हैं.

7. इरफान खान: बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड तक में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले इरफान खान आज स्टार हैं. Jurassic World में एक्टिंग करके सुर्खियां बटोरने वाले इरफान के पास Jurassic Park देखने के लिए भी पैसे नहीं थे.

8. नवाजुद्दीन सिद्दीकी: कभी दिल्ली में चौकीदार का काम करने वाले नवाजुद्दीन को आज दुनिया उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए जानती है.

9. बोमन इरानी: मुंबई के ताज होटल में वेटर का काम करते थे. कई फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने के लिए फिल्म फेयर और IIFA अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके हैं.

10. राजेश खन्ना: All India Talent Contest जीता, लेकिन फिल्मों में काम नहीं मिल पा रहा था. कॉन्टेस्ट जीतने के दो साल बाद तक स्ट्रगल किया और कई बार भूखे भी सोए. हालांकि समय बीतने के साथ राजेश लाखों दिलों की धड़कन बनते चले गए. इन्हें इंडस्ट्री का पहला सुपरस्टार कहा जाता है.

11. मनोज कुमार: अपने स्ट्रगल के दौरान ये 11 रुपये में भूतों की कहानियां लिखा करते थे. बॉलीवुड में ये देशभक्ति फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. इन्हें पद्म श्री, नेशनल अवॉर्ड, दादा साहेब फाल्के और 7 फिल्म फेयर अवॉर्ड विनर से सम्मानित किया जा चुका है.

12. संजय मिश्रा: छोटे से ढाबे पर गुजर-बसर करने के लिए ऑमलेट बेचा करते थे. बॉलीवुड में इनकी पहचान शानदार एक्टिंग करने के लिए है.

13. धर्मेश येलेनडे: ये एक प्राइवेट कंपनी में चपरासी का काम किया करते थे. 'डांस इंड‍िया डांस' से चर्चा में आए धर्मेश 'ABCD' सीरीज की फिल्मों में नजर आ चुके हैं.

14. जॉनी लीवर: सड़कों पर एक्टर्स की मिमिकरी करने वाले जॉनी लीवर को पैसों की तंगी के कारण पढ़ाई छोड़ देनी पड़ी थी. वे बसों में Pen बेचकर अपना गुजारा करते थे. फिल्मों में कॉमेडियन के रूप में काम करना शुरू किया. इन्हें 4 बार बेस्ट कॉमेडियन का अवॉर्ड जीता.

15. महमूद: फिल्मों में अपनी कॉमेडी से सबको हसाने वाले महमूद ड्राइवर और कसाई का काम करते थे. इन्हें बेस्ट कॉमेडियन के लिए 4 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

16. देवानंद: बॉलीवुड में सदाबहार और रोमांटिक हीरो के रूप में देवानंद को याद किया जाता है. इन्होंने अपने करियर की शुरुआत 85 रुपये महीने से की थी.

17. जॉनी वॉकर: मीलों पैदल चलकर सब्जियां बेचने वाले जॉनी को हर कोई कॉमेडियन के रूप में जानता है. ज्यादातर लोग तो इनका नाम सुनते ही हसना शुरू कर देते हैं. लेकिन इनके बारे में कम ही लोगों को पता होगा कि इन्होंने बेहद गरीबी में अपने दिन काटे थे. जब ये बस कंडक्टर थे, तभी गुरुदत्त की नजर इन पर पड़ी थी.

18. रजनीकांत: कुली, बढ़ई और बस कंडक्टर का काम करने वाले रजनीकांत के लिए सुपरस्टार्स के अभी सुपरस्टार हैं. इनके प्रशंसक भारत के हर हिस्से में आपको मिल जाएंगे. साउथ में तो ये भगवान की तरह पूजे जाते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें