scorecardresearch
 

अब 80 नहीं 103 शहरों में होगा NEET 2017: CBSE

सीबीएसई ने घोषणा की है कि इस साल आयोजित होने वाला नीट 2017 एग्‍जाम 103 शहरों में होगा. जानिए पूरी डिटेल्‍स...

NEET 2017 NEET 2017

अंडरग्रेजुएट मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) 103 शहरों में आयोजित किया जाएगा. परीक्षार्थियों की बड़ी संख्या को देखते हुए परीक्षा का अयोजन 23 अन्य शहरों में करने का निर्णय लिया गया है, जिसके बाद ऐसे शहरों की कुल संख्या 103 हो गई है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नीट आयोजन वाले 80 शहरों में 23 अन्य शहरों को जोड़ने की.

24 राज्‍यों में B.Ed संस्‍थान खोलगा NCERT

गौरतलब है कि इस साल प्रवेश परीक्षा के लिए 11.35 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है, जो पिछले साल के मुकाबले 41 प्रतिशत अधिक है. साल 2016 में 8.02 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था.

सीबीएसई ने एक बयान में कहा था, 'इस साल पंजीकृत अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने परीक्षा आयोजन वाले 80 शहरों में 23 नए शहरों को जोड़ने का निर्णय किया'.

आईआईटी और एनआईटी में 50 फीसदी रह गई है फैकल्टी

नए शहरों में से चार-चार कर्नाटक व महराष्ट्र से, तीन-तीन गुजरात व तमिलनाडु से, दो-दो आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा केरल से और एक-एक पंजाब, राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश से हैं.

गौरतलब है कि नीट 2017 का आयोजन सात मई को होगा. इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया/डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त मेडिकल/डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिला ले पाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें