scorecardresearch
 

जानें- थॉमस एडिसन के बारे में रोचक बातें

आज थॉमस एल्वा एडिसन का जन्मदिन है.  जानें उनके बारे में दिलचस्प बातें...

thomas alva edison thomas alva edison

महान अमेरिकन आविष्कारक और व्यवसायी थॉमस एल्वा एडिसन का जन्म 11 फरवरी 1847 को हुआ था. उनके नाम 1,093 पेटेंट हैं. जो उनकी मेहनत को दर्शाते हैं. आज दुनिया उनके आविष्कार का लोहा मानती है. बचपन में गरीबी से गुजरने वाले महान वैज्ञानिक ने कभी हौसला नहीं खोया. वहीं बिजली के बल्ब की खोज इनकी सबसे बड़ी खोज मानी जाती है.

जानते हैं थॉमस एडिसन के बारे में ये दिलचस्प बातें...

- बिजली के बल्ब के आविष्कार करने में उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी. एडिसन  बल्ब बनाने में 10 हजार बार से अधिक बार असफल हुए. जिसपर उन्होंने कहा 'मैं कभी नाकाम नहीं हुआ बल्कि मैंने 10,000 ऐसे रास्ते निकाले लिए जो मेरे काम नहीं आ सके'.

एलिजाबेथ द्वितीय ने रचा इतिहास, 66 साल से लगातार हैं ब्रिटेन की महारानी

- एडीसन ने अपनी पहली प्रयोगशाला सिर्फ 10 साल की आयु में ही बना ली थी. उनकी मां ने उन्हें एक ऐसी पुस्तक दी जिसमें कई सारे रसायनिक प्रयोग दिए हुए थे. एडिसन को यह पुस्तक भा गई और उन्होंने अपने सारे पैसे रसायनो पर खर्च करके यह सारे प्रयोग कर डाले.

- थॉमस एडिसन को बचपन में अपने प्रयोग जारी रखने के लिए पैसो की जरूरत थी. पैसे कमाने के लिए वह ट्रेन में अखबार और सब्जी बेचते थे.

कभी पैसे बचाने के लिए ये काम करते थे कुमार विश्वास

- जब उनका कोई प्रयोग पूरा होने को होता तो वह बिना सोए लगातार 4- 4 दिन इस प्रयोग के खत्म होने तक लगे रहते. साथ ही काम करते समय कई बार अपना खाना खाना ही भूल जाते थे.

 जानें तबला वादक अल्ला रक्खा खान के बारे में ये खास बातें

- साल 1879 से 1900 तक ही एडिसन अपनी सारी प्रमुख खोजे कर चुके थे और वह एक वैज्ञानिक के साथ-साथ एक अमीर व्यापारी भी बन चुके थे.

- बता दें, पहली बार बल्ब बनाने में 40 हजार डॉलर की लागत आई थी.

कत्थक सम्राट बिरजू महाराज के बारें में ये खास बातें..

- उन्होंने ज्यादा रेसिस्टेंस वाली कार्बन थ्रेड फिलामेंट विकसित की, जो 40 घंटे तक चल सकती थी.

- 40 इलेक्ट्रि‍क लाइट बल्ब जलते देखने के लिए 3 हजार लोगों का हुजूम जुटा था. जिसके बाद न्यूयॉर्क सिटी में पर्ल स्ट्रीट पावर स्टेशन खोलने के बाद ग्राहकों को बिजली पहुंचानी शुरू की गई.

- थॉमस एडिसन ने 14 साल की आयु में एक 3 साल के बच्चे को ट्रेन के नीचे आने से बचाया. उस बच्चे के पिता ने एडिसन का बहुत धन्यवाद किया. साथ ही एडिसन को टेलीग्राम मशीन चलानी सिखाई. बाद में एडिसन को कहीं पर टेलीग्राम चलाने के विषय में एक स्टेशन पर नौकरी भी मिल गई. उन्होंने अपनी नौकरी का समय रात को करवा लिया, ताकि प्रयोगो के लिए ज्यादा समय मिल सके.

- थॉमस एडिसन का निधन 18 अक्टूबर 1931 हो गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें