scorecardresearch
 

जानिए स्पेस में कैसे सोते, खाते और बाथरूम जाते हैं एस्ट्रोनॉट

अंतरिक्ष में एस्‍ट्रोनॉट कैसे रहते हैं ? वहां वे लोग कैसे खाते-पीते और सोते हैं? वे कैसे बाथरूम करते हैं? आपके इन सारे सवालों का जवाब दे रही हैं एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स.

Sunita Williams Sunita Williams

अंतरिक्ष में एस्‍ट्रोनॉट कैसे रहते हैं ? वहां वे लोग कैसे खाते-पीते और सोते हैं? वे कैसे बाथरूम करते हैं? आपके इन सारे सवालों का जवाब दे रही हैं एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स.

कैसे सोते हैं यहां:
एक स्‍पेस स्‍टेशन अंतरिक्ष यात्रियों के लिए घर की तरह होता है. यहां भी चार दीवारें और एक छत होती है. यहां सोने के लिए स्‍लीपिंग स्‍पेस बने होते हैं ये ठीक वैसे ही होते हैं जैसा एक फोन बूथ. इस रूम में अंतरिक्ष यात्री अपनी किताबें, लैपटॉप, कपड़े रखते हैं क्‍योंकि यही उनका छोटा ऑफिस होता है.

यहां रहते हुए आप अपने शरीर के भार को महसूस नहीं कर सकते हैं, इसलिए सारी चीजें हवा में तैरती रहती हैं. सोने के लिए खुद को एक स्‍लीपिंग बैग के अंदर पैक करना पड़ता है. पैक होना इसलिए भी जरूरी होता है जिससे कि आपका शरीर एक जगह रहे. सबसे रोचक चीज जो होती है कि इस रूम में आप उल्‍टे हो जाएं या सीधे. आपको कोई सेंसेशन महसूस नहीं होती है. बस देखने वाले को लग सकता है कि सामने वाला इंसान सीधा है या फिर उल्‍टा.

कैसी होती है अंतरिक्ष में सुबह:
सुबह उठकर सबसे पहले हम फ्रेश होने बाथरूम जाते हैं, वहां ब्रश करते हैं.. इसी रूटीन को अंतरिक्ष में भी यात्री फॉलो करते हैं. हां, बस यह रूटीन थोड़ा अलग तरीके से होता हैं. शुरुआत करते हैं टूथब्रश से. इसके लिए यहां बाथरूम बना होता है और एक किट मौजूद होती है जिसमें ब्रश, टूथपेस्‍ट जैसी जरूरी चीजें होती है. ब्रश करने के लिए सबसे पहले पेस्‍ट को ब्रश में लगाना होता है, सारी चीजें तैरती रहती हैं लेकिन पेस्‍ट हवा में नहीं तैरता क्‍योंकि ये स्‍टिकी होता है. ब्रश में पेस्‍ट लगाने के बाद पानी के लिए वॉटर किट का इस्‍तेमाल करते हैं.

इस किट से पानी भी लिक्विड फॉम में नहीं बबल की तरह बाहर आकर तैरने लग जाता है जिसे आपको पीना होता है. ब्रश करने के बाद आमतौर पर हम उसे थूक देते हैं लेकिन स्‍पेस स्‍टेशन में इसके दो ऑप्‍शन होते हैं. या तो आप पेस्ट निगल जाएं या फिर टावल पेपर में थूक दें. ये मत भूलिए कि सामान्‍य तरीके से बाहर निकालने पर वो तैरने लगेगा.

कैसे होते हैं फ्रेश:
आम भाषा में कहे तो नंबर एक जाने के लिए यहां के बाथरूम में एक पाइप लगा होता है, जिसका कलर पीला होता है. नंबर दो जाने के लिए बहुत छोटी-सी सीट बनी होती है. इस सीट में आपको सही से खुद को फिट करना होता है. पानी का इस्‍तेमाल यहां कम से कम करना होता है, इसलिए सफाई के लिए टॉवल, नैपकिन का प्रयोग करते हैं. टॉवेल भी यहां कई तरह के होते हैं. आप अपनी जरूरत के हिसाब से उसे प्रयोग कर सकते हैं, ज्‍यादा परेशानी होने पर आप हगीज का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं.

कैसे करते हैं ब्रेकफस्‍ट:
सुबह फ्रेश होने के बाद बारी आती है ब्रेकफस्‍ट की तो उसके लिए आपको यहां भी घर की तरह एक किचन मिलेगा. जहां खाने की सारी चीजें डिहाइड्रेटेड फॉम में होती हैं. खाने में अंडे, मीट सब्‍जियां, ब्रेड, स्‍नैक्‍स जैसी सभी वैराइटी मिलेगी. आमतौर पर यह स्‍पेशल खाना अमेरिका में बना होता है लेकिन स्‍पेस स्‍टेशन में जापान और रूस के बने फूड भी मौजूद होते हैं.

वीडियो में देखें कैसे स्‍पेस में खाना खाती, सोती-जागती और वॉशरूम जाती हैं सुनीता विलियम्‍स.


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें