scorecardresearch
 

फ्रांस की फर्स्ट लेडी ब्रिजिट करेंगी देश के लिए काम, पर नहीं लेंगी सरकार से सैलरी

फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमॅन्यूएल मैक्रॉन की पत्नी और फ्रांस की फर्स्ट लेडी ब्रिजिट ट्रोग्न्यूक्स सरकारी कामकाज में मदद करेंगी. खासतौर से एजुकेशन के क्षेत्र में उनका विशेष दखल होगा और इन जिम्मेदारियों को निभाने के लिए वो कोई सैलरी नहीं लेंगी.

X
france new president Emmanuel Macron with wife Brigitte Trogneux france new president Emmanuel Macron with wife Brigitte Trogneux

फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमॅन्यूएल मैक्रोन की पत्नी और फ्रांस की फर्स्ट लेडी ब्रिजिट ट्रोग्न्यूक्स सरकारी कामकाज में मदद करेंगी. खासतौर से एजुकेशन के क्षेत्र में उनका विशेष दखल होगा और इन जिम्मेदारियों को निभाने के लिए वो कोई सैलरी नहीं लेंगी.

बैंकर से राजनेता बने मैक्रोन चुने गए फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति, ली पेन को हराया

इससे पहले अमेरिका में ऐसा देखा जा चुका है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा देश की फर्स्ट लेडी होते हुए सरकार के लिए नि:शुल्क कई काम किए. लगता है ब्रिजिट मिशेल ओबामा से बेहद प्रेरित हैं.

डेलीमेल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार 64 वर्षीय ब्रिजिट के पास दो दशक से ज्यादा समय तक एजुकेशन के क्षेत्र से जुड़े रहने का अनुभव है. उन्होंने अपने पति और देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मैक्रॉन के कैरेक्टर को 15 साल की उम्र से एक सांचे में ढाला है.

25 साल बड़ी टीचर से बनी प्रेमिका, फिर पत्नी, ऐसी हैं फ्रांस की फर्स्ट लेडी

ब्रिजिट मैक्रॉन से उम्र में करीब 25 साल बड़ी हैं और वो मैक्रॉन की शिक्ष‍िका रह चुकी हैं. स्कूल के दौरान ही मैक्रॉन को अपनी टीचर से प्यार हो गया था. हालांकि काफी लंबे वक्त तक लोगों को यह गलतफहमी रही कि उनका अफेयर ब्रिजिट से नहीं बल्क‍ि उनकी बेटी से है. पर बाद में खुलासा हुआ कि मैक्रॉन अपनी टीचर ब्रिजिट से ही प्यार करते हैं, जो उम्र में उनसे 24 साल से भी ज्यादा बड़ी हैं.

फ्रांस के नए राष्ट्रपति मैक्रों के सामने होंगी ये 5 बड़ी चुनौती

ब्रिजिट और मैक्रॉन की बायोग्राफी लिखने वाली लेखिका कैंडिस नेडेलेस ने संडे टाइम्स को बताया कि ब्रिजिट मुख्य रूप से एजुकेशन पर फोकस करना चाहती हैं और वो ऑटिस्टिक और वंचित बच्चों के लिए काम करना चाहती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें