scorecardresearch
 

ये है ऑनलाइन कोर्सेज को चुनने का सही तरीका, फॉलो करें 6 टिप्स

ऑनलाइन कोर्सेज दिला सकते हैं लाखों रुपये की सैलरी, चुनते समय बरतें ये सावधानी....

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

ज्यादा फीस के चलते आज छात्र ऑनलाइन कोर्सेज में दिलचस्पी दिखा रहे हैं. वहीं ऑनलाइन कोर्सेज को चुनते समय कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जिससे भविष्य में कोई परेशानी न हो.

जानें कैसे चुन सकते हैं सही कोर्स...

1. क्या सीखना चाहते हैं:- आप वर्किंग पर्सन हैं या स्टूडेंट. हर दिन कुछ न कुछ सीखना चाहिए. कई ऐसी चीजें हैं जो हमें नहीं आती लेकिन अगर सीख ली जाए तो इससे भविष्य में फायदा होगा. किसी भी कोर्स को चुनते समय ये देख लें कि आप क्या सीखना चाहते हैं और भविष्य में ये कितना फायदेमंद होगा.

सालाना 16.8 लाख कमाने का मौका, हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम में करें अप्लाई

2. कोर्स के बारे में पढ़ें:- जो भी कोर्स आप चुनना चाहते हैं पहले उस कोर्स से संबंधित रिसर्च कर लें. उस कोर्स की पूरी जानकारी रखें. ऐसा न हो कि आप कोर्स शुरू कर दें और बीच में पता चले कि वह कोई और कोर्स है. जो भी वेबसाइट कोर्सेज प्रोवाइड करवा रही हैं उनकी गाइडलाइन पढ़ना न भूलें.

3. नौकरी में मिले मदद:- कोर्स ऐसा होना चाहिए जिससे आप टेक्नोलॉजी के मामले में पहले से ज्यादा बेहतर जान पाए. क्योंकि आज के समय में जिस व्यक्ति को टेक्नोलॉजी की अधिक नॉलेज हैं उसे बढ़िया नौकरी के ऑफर आते रहते हैं.

4. करें क्रोस चेक:- ऐसा बिल्कुल नहीं हैं कि आप आंख बंद करके किसी भी कोर्स का चुनाव कर लें. कोई भी कोर्स चुनते समय एक बार क्रोस चेक जरूर कर लें. यानी इस बात का पता लगाएं की कौनसे संस्थान और कॉलेज आपके चुने गए कोर्सेज को करवाते हैं.

ये हैं 8 नए कोर्सेज, होगी लाखों में सैलरी

5. मार्केट में डिमांड:- जो भी कोर्स आप चुन रहे हैं पहले ये देख लें उसकी मार्केट में डिमांड है भी या नहीं. ऐसा न हो कि आप समय और पैसे लगाकर कोर्स कर लें, लेकिन बाद में मालूम चले कोर्स की मार्केट में कोई वैल्यू है ही नहीं.

6. जानें- फीस और समय:- किसी भी कोर्स को चुनते समय और फीस का खास ध्यान रखें. वहीं समय के मुताबिक अपना टाइम मैनेज करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें