scorecardresearch
 

Board Exam 2021: कोरोना के कारण अब इस राज्य ने भी रद्द की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा

Board Exam 2021: इससे पहले राज्य बोर्ड कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए कई बैठक कर चुका है. हाल ही में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे की अध्यक्षता में  परीक्षा के नये पैटर्न पर मंथन किया गया था.

Uttarakhand Board 12th Exam Cancel Uttarakhand Board 12th Exam Cancel

Board Exam 2021: देश में कोरोना की स्थिति को देखते हुए CBSE सहित कई राज्यों ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. अब उत्तराखंड सरकार ने भी कक्षा 12वीं की राज्य बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. बता दें कि इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को भी निरस्त कर दिया था.

गौरतलब है कि इससे पहले तक राज्य बोर्ड कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए कई बैठक कर चुका है. हाल ही में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे की अध्यक्षता में  परीक्षा के नये पैटर्न पर मंथन किया गया था. हालांकि, कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया था. 

इस पैटर्न से परीक्षाएं कराए जाने की थी तैयारी

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे की अध्यक्षता में हुई बैठक में परंपरागत एवं MCQ दोनों आधारों पर परीक्षा कराये जाने पर चर्चा की गई थी. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के लिए  1385 केंद्र बनाए गए और साथ ही उन्होंने कहा था कि 500 केंद्रों को और बढ़ाया जाएगा. 

गौरतलब है कि सीबीएसई ने कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं की ही तरह कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसका ऐलान किया गया. सरकार के इस फैसले के बाद करीब 14 लाख छात्रों को बड़ी राहत मिली है.दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर के बाद देशभर के छात्र और अभिभावकों ने तीसरी लहर के खतरे के बीच कक्षा 12वीं के एग्जाम कराने को लेकर डर जाहिर किया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें