scorecardresearch
 

UP Board 12th Result 2021: कैसे बनेगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट? कमेटी गठित

सोमवार को जिला स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक में अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने सुझाव भेजने के लिए एक ईमेल एड्रेस जारी किया है. इस ईमेल एड्रेस पर कोई भी रिजल्ट तैयार करने के बारे में अपना सुझाव भेज सकता है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं रद्द हो चुकी हैं और अब बोर्ड रिजल्ट की तैयारियों में जुट गया है.  इसी के चलते यूपी की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है. यह कमेटी अंक देने का फार्मूला तैयार करेगी. 

इसी के चलते जिला स्तर के अधिकारियों से लेकर स्कूलों के शिक्षकों, प्रिंसिपल शिक्षाविदों और आम आदमी तक से सुझाव मांगे जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक सोमवार को जिला स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक में अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने सुझाव भेजने के लिए एक ईमेल एड्रेस upboardexamniation2021@gmail.com जारी किया है. इस ईमेल एड्रेस पर कोई भी रिजल्ट तैयार करने के बारे में अपना सुझाव भेज सकता है. 

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 के मूल्यांकन मानदंड पर अंतिम फैसला, पैनल की सिफारिशों के आधार पर लिया जाएगा. कुछ प्रतिनिधियों का कहना है कि प्री-बोर्ड एग्‍जाम को ज्‍यादा वेटेज देना चाह‍िए. जो छात्र किसी वजह से परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं, उनको न्‍यूनतम अंक देकर पास कर देना चाह‍िए. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि प्री-बोर्ड परीक्षा के परिणाम को प्रमुखता नहीं देनी चाहिए. 

बोर्ड के पास कुछ सुझाव यह भी आ रहे हैं कि स्‍थ‍िति सामान्‍य होने के बाद छात्रों को परीक्षा का मौका देना चाहिए. सोमवार को जिला स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक में अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला, विशेष सचिव उदय मल्ल, विशेष सचिव विजय शंकर दुबे, शिक्षा निदेशक विनय शंकर पांडेय और अन्य अधिकारी शामिल हुए थे. 

कोरोना के खतरे के बीच यूपी के अभ‍िभावकों और छात्रों का संशय भी अब दूर हो चुका है. सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर यूपी बोर्ड ने भी अपनी 12वीं की परीक्षा कैंसिल कर दी है. अब सबसे बड़ा सवाल ये खड़ा हो गया है कि यूपी बोर्ड के स्टूडेंट की मार्कशीट कैसे तैयार होगी, कैसी मार्किंग स्कीम बोर्ड अपनाएगा. बता दें कि इसके लिए सरकार ने अभी से कई बिंदु स्पष्ट कर दिए हैं. अब देखना ये है कि बोर्ड इसे कैसे लागू करेगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें