scorecardresearch
 

UPTET 2021: नोएडा से इटावा तक एग्जाम सेंटर पर हंगामा, एंट्री नहीं मिलने पर परीक्षार्थियों ने की तोड़फोड़

UPTET 2021 Exam: एग्जाम सेंटर पर मौजूद कैंडिडेट्स ने कहा कि नोएडा में सेक्शन 30 डीपीएस परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी गई. एक उम्मीदवार ने बताया कि हमारे पास सभी दस्तावेज हैं, लेकिन फिर भी परीक्षा के लिए अंदर जाने नहीं दिया. वहीं, इटावा एग्जाम सेंटर पर भी हंगामा हुआ है.

X
UPTET Exam 2021 UPTET Exam 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नोएडा के एक परीक्षा केंद्र के बाहर हंगामा
  • कैंडिडेट्स ने एंट्री नहीं मिलने का लगाया आरोप

UPTET Exam 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) आज (रविवार) यानी 23 जनवरी को आयोजित की जा रही है. इसी बीच नोएडा और इटावा में परीक्षा केंद्र के बाहर कैंडिडेट्स का जोरदार हंगामा देखने को मिला है. अभ्यार्थियों ने नोएडा के एलिवेटेड रोड को भी पूरी तरह जाम कर दिया है. पुलिस मौके पर पहुंचकर अभ्यार्थियों को समझाने की कोशिश कर रही है. 

UPTET परीक्षा देने पहुंचे कैंडिडेट्स का दावा है कि उन्हें नोएडा में सेक्शन 30 डीपीएस- परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी गई. एक उम्मीदवार ने बताया, "हमारे पास सभी दस्तावेज हैं, लेकिन वे चाहते हैं कि हम प्रिंसिपल के हस्ताक्षर पेश करें. अगर संबंधित व्यक्ति इलाहाबाद में है तो कैसे हस्ताक्षर कराए जाएं. "

नोएडा एडीसीपी रणविजय सिंह ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा, "जिन लोगों के पास वैध दस्तावेज नहीं थे, उन्हें अनुमति नहीं दी गई है. दस्तावेज सत्यापन के लिए, उनकी मार्कशीट पर या तो प्रिंसिपल या संबंधित अधिकारी के हस्ताक्षर होने चाहिए. लेकिन कई लोगों के दस्तावेज सत्यापित नहीं होने के चलते उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया है." 

इटावा में बंद गेट की जंजीर तोड़ी
इटावा जनपद में यूपीटीईटी एग्जाम के लिए 29 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें प्रथम पाली यानी प्राइमरी में 16000 कैंडिडेट्स और द्वितीय पाली जूनियर में 5500 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया है. जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है. जहां सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी और वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा रही है.

वहीं, जनपद के आर्मी पब्लिक स्कूल का गेट समय पर बंद कर दिया गया. वहां लाइन में लगे अभ्यर्थियों को जब प्रवेश नहीं मिला तो हंगामा खड़ा हो गया. परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों ने गेट पर हंगामा करते हुए जंजीर तोड़ दी और दौड़ कर स्कूल के अंदर प्रवेश किया. इस बीच पुलिस ने मामले को शांत कराया और सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए बैठाया गया. अधिकारियों का कहना है कि अभ्यर्थी देर से आए वहीं, जिनके दस्तावेज पूरे नहीं थे उन्हें वापस भेजा गया था. हालांकि, पुलिस ने मामला शांत कराया.

UPTET Exam Center Hangama Etawah

बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) की पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद 2:30 से 5:00 बजे तक होगी. पहली पाली में प्राथमिक स्तर के लिए 12,91,627 और दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8,73,552 कैंडिडेट्स को सम्मिलित होना है. परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन सहित कोई भी इलेक्ट्रानिक उपकरण साथ लेकर जाने की इजाजत नहीं है.

इससे पहले UPTET एग्‍जाम 28 नवंबर 2021 को आयोजित किया जाना था जो पेपर लीक की घटना के चलते स्‍थगित कर दिया गया. इसके बाद छात्रों के कड़े विरोध के बाद प्रशासन ने एग्‍जाम की नई डेट जारी की. एग्‍जाम सेंटर्स की छंटनी की गई और खराब छवि वाले सेंटर्स को लिस्‍ट से हटाया गया. 

(इटावा से अमित तिवारी का इनपुट)

ये भी पढ़ें - 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें