scorecardresearch
 

UP Smartphone Tablet Scheme: यूपी में किसे मिलेंगे फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट? योगी सरकार ने दी ये जानकारी

Yogi 2.0 के 100 दिन के एजेंडे में छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफ़ोन बांटे जाएंगे. कुल 6 लाख 92 हज़ार स्मार्ट फोन और 5 लाख 39 हजार टैबलेट योगी सरकार द्वारा बांटे जाने की योजना थी. इसमें से 9 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट पहले चरण में बांटे जाएंगे.

X
UP Smartphone Tablet Scheme UP Smartphone Tablet Scheme
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण को लेकर योगी ने किया ट्वीट
  • पहले चरण में बांटे जाएंगे 9 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट

UP Smartphone Tablet Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार लाखों युवाओं को स्मार्टफोन और टेबलेट बांटने जा रही है. सरकार ने योजना की तैयारियां शुरू कर दी हैं. जिले में युवाओं और छात्रों को चिन्हित करने का काम शुरू हो चुका है. जल्‍द ही टैबलेट और स्‍मार्टफोन वितरण का कार्य बड़े पैमाने पर शुरू होगा.

इसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक ट्विटर से जानकारी दी गई कि, "टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण का कार्य सुचारु रखा जाए. अब हमें अगले 05 वर्षों में 02 करोड़ युवाओं को डिजिटल शक्ति से लैस करना है. बिना भेदभाव हर छात्र-छात्रा को टैबलेट/स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाए. 

बता दें कि Yogi 2.0 के 100 दिन के एजेंडे में छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफ़ोन बांटे जाएंगे. कुल 6 लाख 92 हज़ार स्मार्ट फोन और 5 लाख 39 हजार टैबलेट योगी सरकार द्वारा बांटे जाने की योजना थी. इसमें से 9 लाख स्मार्ट फोन और टैबलेट पहले चरण में बांटे जाएंगे.

किन छात्रों को मिलेंगे स्मार्टफोन और टेबलेट - 

  • योगी सरकार की इस योजना का लाभ उन विद्यार्थियों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं.
  • जिन विद्यार्थियों को 10वीं और 12वीं में 65 फीसदी या उससे अधिक अंक प्राप्त हुए हैं.

वहीं, हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने गुरुवार को घोषणा की है कि हरियाणा सरकार मई में कक्षा 10-12 के छात्रों को फ्री टैबलेट वितरित करेगी. उन्होंने कहा कि डिवाइसेज़ में पर्सनलाइज्‍़ड और एडेप्टिव लर्निंग सॉफ्टवेयर के साथ-साथ प्रीलोडेड सामग्री होगी और छात्रों को मुफ्त इंटरनेट डेटा भी प्रदान किया जाएगा. 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त खरीद समिति की बैठक में गुरुवार को विभिन्न विभागों द्वारा 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से खरीदे जाने वाले सामानों और वस्तुओं की खरीद को मंजूरी दी गई है. शिक्षामंत्री ने कहा, मई माह में 10-12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को करीब 2.5 लाख टैब बांटे जाएंगे. पिछले महीने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में उठाए गए एक सवाल के जवाब में कंवर पाल ने कहा था कि सरकारी स्कूलों में कक्षावार पाठ्यक्रम से संबंधित डिजिटल सामग्री, ई-बुक्स, टेस्ट वीडियो और अध्ययन सामग्री टैबलेट पर उपलब्ध होगी.

 

ये भी पढ़ें - 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें