scorecardresearch
 

UGC ने जुलाई 2021 सेशन के लिए की 83 UG और 40 PG ऑनलाइन MOOC कोर्सेज़ की शुरूआत

UGC MOOC Courses: उम्मीदवार आधिकारिक सूचना विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी की साइट ugc.ac.in पर देख सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार शीर्ष-स्तरीय UG गैर-इंजीनियरिंग ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और PG पाठ्यक्रमों की लिस्‍ट भी आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं.

UGC MOOC Courses: UGC MOOC Courses:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोर्सेज़ SWAYAM प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध होंगे
  • कोर्सेज की लिस्‍ट वेबसाइट पर जारी की गई है

UGC MOOC Courses: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने जुलाई 2021 सेशन के लिए बड़े पैमाने पर ओपन ऑनलाइन कोर्सेज़, MOOC की घोषणा की है. UGC ने जुलाई-अक्टूबर सेशन के लिए 83 ग्रेजुएट और 40 पोस्‍ट ग्रेजुएट, गैर-इंजीनियरिंग ऑनलाइन कोर्सेज़ की घोषणा की है. UGC ने ट्विटर के माध्यम से 28 मई को घोषणा की, "83 UG और 40 PG गैर-इंजीनियरिंग MOOC July 2021 सेमेस्टर में SWAYAM प्लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध कराए जाएंगे."

आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार, "Covid-19 की दूसरी लहर को देखते हुए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से अनुरोध है कि छात्रों के लाभ के लिए SWAYAM ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का अधिकतम उपयोग करें. 83 UG और 40 PG MOOC पाठ्यक्रम जुलाई अक्टूबर सेमेस्टर 2021 में SWAYAM प्लेटफॉर्म पर पेश किए जाने के लिए तैयार हैं. इसे swayam.gov.in पर देखा जा सकता है."

उम्मीदवार आधिकारिक सूचना विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी की साइट ugc.ac.in पर देख सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार शीर्ष-स्तरीय UG गैर-इंजीनियरिंग ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और PG पाठ्यक्रमों की लिस्‍ट भी आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं.

किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज के छात्रों को अपने कोर्स से क्रेडिट ट्रांसफर का लाभ उठाने की अनुमति भी है. UGC MOOC पाठ्यक्रम अकादमिक स्‍टूडेंट्स और कामकाजी पेशेवरों के लिए फायदेमंद हैं. आयोग ने उल्लेख किया है कि महामारी को देखते हुए सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से अनुरोध है कि वे वेबसाइटों और विभिन्न सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों और संकायों के बीच इन SWAYAM कोर्सेज़ को लोकप्रिय बनाएं.

आधिकारिक नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें