scorecardresearch
 

इस राज्य में 11वीं-12वीं क्लास के छात्रों को सरकार देगी टैबलेट, पढ़ें-ड‍िटेल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को कहा कि राज्य भर में कक्षा 11 और 12 के छात्रों को जल्द ही मुफ्त टैबलेट दिए जाएंगे.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को कहा कि राज्यभर में कक्षा 11 और 12 के छात्रों को जल्द ही मुफ्त टैबलेट दिए जाएंगे. सरकार ने पांच लाख टैबलेट खरीदने का फैसला किया है, जो आगामी शैक्षणिक सत्र में 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को दिया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि इन टैबलेट को खरीदने पर कुल 560 करोड़ रुपये खर्च होंगे.  खट्टर ने कहा कि भविष्य में सरकार अन्य कक्षाओं के छात्रों को भी टैबलेट देने की योजना बना रही है. इसके अलावा, जल्द ही किसानों को 15,000 ट्यूबवेल कनेक्शन भी जारी किए जाएंगे. 

इस संबंध में उच्चाधिकार प्राप्त क्रय समिति की बैठक के दौरान 350 करोड़ रुपये के बिजली उपकरण क्रय करने की प्रक्रिया पूरी की गई. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह निर्णय यहां हुई बैठक में लिए गए जिसमें शिक्षा मंत्री कंवर पाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, बिजली मंत्री रंजीत सिंह चौटाला और कृषि मंत्री जे पी दलाल सहित अन्य मौजूद थे. 

बता दें सरकार ने जो पांच लाख टैबलेट खरीदने का फैसला किया है, वो आगामी शैक्षणिक सत्र में 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इन टैबलेट को खरीदने पर कुल 560 करोड़ रुपये खर्च होंगे. खट्टर ने कहा कि भविष्य में सरकार अन्य कक्षाओं के छात्रों को भी टैबलेट देने की योजना बना रही है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को कहा कि राज्य में 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाई के लिए जल्द ही मुफ्त टैबलेट दिए जाएंगे.

बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना उनकी सरकार का मुख्य लक्ष्य है. डेंटल सर्जनों की भर्ती में कथित घोटाले पर पूछे गए सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि अगर कोई अधिकारी या कर्मचारी भ्रष्टाचार में लिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर किसी को नौकरी या विभागों में भ्रष्टाचार से संबंधित कोई जानकारी मिलती है तो वह तुरंत राज्य विजिलेंस ब्यूरो को सूचित करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें