scorecardresearch
 

UP Board Exam 2022: कब शुरू होंगी यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं, देखें बड़ा अपडेट

UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2022 Date: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं यूपी विधानसभा चुनाव के बाद आयोजित की जाएंगी. जबकि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 01 से 10 जनवरी तक होंगी.

UP Board Exam 2022 Dates: UP Board Exam 2022 Dates:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • परीक्षाएं चुनाव के बाद आयोजित होंगी
  • प्रैक्टिकल जनवरी में ही आयोजित होंगे

UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2022 Date: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2022 के संबंध में जरूरी जानकारी जारी की गई है. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं यूपी विधानसभा चुनाव के बाद आयोजित की जाएंगी. जबकि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 01 से 10 जनवरी तक होंगी. गौरतलब है कि इस वर्ष राज्‍य में मार्च 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी उसी समय आयोजित की जाती हैं, इसलिए तय किया गया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं चुनाव के बाद कराई जाएंगी.

विभाग के सूत्रों के मुताबिक, इस साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 51 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया है. यूपी 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 27 लाख से ज्यादा और 12वीं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 23 लाख से ज्यादा बताई जा रही है.

2017 में बनी सरकार का कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है. ऐसे में जरूरी है कि मार्च से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाए. इस दौरान शिक्षकों को चुनाव में BLO के रूप में नियुक्त किया जाता है और स्कूलों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं. पुलिस से लेकर प्रशासन तक चुनाव ड्यूटी में लगे रहेंगे. चुनाव स्थगित नहीं किए जा सकते, इसलिए चुनाव के बाद यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कराने का फैसला लिया गया है.
 
इससे पहले बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी में ही आयोजित की जाती थीं. अब जब फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए स्कूलों में मतदान केंद्र बनाए जाएंगे और चुनाव में पुलिस मशीनरी भी तैनात की जाएगी. ऐसे में चुनाव के दौरान बोर्ड परीक्षाएं कराना संभव नहीं है. परीक्षाओं की डेट-शीट जल्‍द आधिकारिक तौर पर जारी की जाएगी.

ये भी पढ़ें-

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें