scorecardresearch
 

IIT Delhi में शुरू हुआ नया सेंटर, जानिए क्या होगी इसकी खासियत

IIT दिल्ली ने ऑपट‍िक्स एंड फोटोनिक्स में अनुसंधान के लिए नया केंद्र शुरू किया है. इस केंद्र में डॉक्टरेट और स्नातकोत्तर कार्यक्रम होंगे. इसमें इंडस्ट्रीज के पेशेवरों के लिए स्पेशल प्रोग्राम शामिल हैं.

X
IIT Delhi Campus
IIT Delhi Campus

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने ऑप्ट‍िक्स और फोटोनिक्स का एक नया केंद्र शुरू किया है. केंद्र रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई), भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और उद्योग जैसे प्रतिष्ठानों के सहयोग से इस केंद्र में कई महत्वपूर्ण प्रोग्राम चलाए जाएंगे. 

ये केंद्र डॉक्टरेट और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें उद्योग के पेशेवरों के लिए विशेष कार्यक्रम शामिल हैं. साथ ही उत्पादों में अनुसंधान का अनुवाद भी शामिल है. 

केंद्र के समन्वयक जॉबी जोसेफ ने कहा क‍ि जैसे-जैसे फोटोनिक तकनीक का प्रसार और इसका उपयोग बढ़ रहा है, इसमें स्टार्ट-अप की स्थापना सहित कई अवसर होंगे. इसके अलावा केंद्र अगली पीढ़ी की कंप्यूटिंग, सुरक्षित संचार आदि के लिए निकट भविष्य में फोटोनिक्स-आधारित क्वांटम टेक्नोलॉजीस के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. उद्योग के साथ सतत संबंध भी विकसित और स्थापित किए जाएंगे. 

जेसी बोस फेलो, भौतिकी विभाग, आईआईटी दिल्ली ने कहा क‍ि अनुराग शर्मा ने कहा कि केंद्र आईआईटी दिल्ली में ऑप्टिक्स और फोटोनिक्स में गतिविधियों में तालमेल करेगा और महत्वपूर्ण रूप से वृद्धि करेगा. ये केंद्र स्टार्टअप के लिए काफी महत्वपूर्ण है. भविष्य में जिस तरह स्टार्टअप को लेकर सरकारें अपना ध्यान केंद्र‍ित कर रही हैं, उसमें ये सेंटर काफी मददगार साबित होगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें