scorecardresearch
 

हरियाणा: पौधे लगाने पर छात्रों को मिलेंगे एक्स्ट्रा मार्क्स, CM खट्टर ने किया ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने कहा कि कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के उन छात्रों को अतिरिक्त अंक यानी एक्स्ट्रा मार्क्स (Extra Marks) दिए जाएंगे जो पौधे लगाएंगे और उसकी देखभाल करेंगे.

extra marks for class 8-12 students nurturing plant saplings (फाइल फोटो) extra marks for class 8-12 students nurturing plant saplings (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 8वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को मिलेंगे एक्स्ट्रा मार्क्स
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर ने किया ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने छात्रों के नंबरों को लेकर नई नीति का ऐलान किया है. सीएम खट्टर ने कहा कि कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के उन छात्रों को अतिरिक्त अंक यानी एक्स्ट्रा मार्क्स (Extra Marks) दिए जाएंगे जो पौधे लगाएंगे और उसकी देखभाल करेंगे.

मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि फाइनल एग्जाम में कुछ एक्स्ट्रा मार्क्स का यह प्रावधान राज्य के स्कूली शिक्षा बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों के छात्रों के लिए होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके प्रारूप पर जल्द ही काम किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने पंचकूला जिले में मोरनी पहाड़ियों में स्थित 'नेचर कैंप' थापली और प्राकृतिक रास्तों के मनोरम दृश्य के बीच एक पंचकर्म स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करने के बाद यह घोषणा की है.

Manohar Lal Khattar Tweet

सीएम खट्टर रविवार को पंचकूला जिले के मोरनी पहाड़ी क्षेत्र में गर्म हवा के गुब्बारे, पैराग्लाइडिंग और पानी पर चलने वाले स्कूटर सहित रोमांचक खेलों में भी शामिल हुए. उन्होंने कहा कि पड़ोसी क्षेत्रों के युवाओं को पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा और इन गतिविधियों के संचालन के लिए एक क्लब बनाया जाएगा. खट्टर ने कहा कि इसका नाम 'फ्लाइंग सिख' (दिवंगत) मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले लोगों को रोमांचक खेलों का आनंद लेने के लिए मनाली और अन्य स्थानों पर दूर जाना पड़ता था. उन्होंने कहा कि शिवालिक पहाड़ियों की पृष्ठभूमि के बीच स्थित मोरनी हिल्स क्षेत्र में इस तरह की गतिविधियां शुरू करने से लोगों को न केवल इन रोमांचक गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिलेगा, बल्कि इससे आसपास के क्षेत्र का आर्थिक विकास भी होगा.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें