scorecardresearch
 

सता रहा कोरोना का डर, सोशल मीडिया पर तेज हुई बोर्ड एग्‍जाम कैंसि‍ल करने की मांग

कोरोना के इसी दौर में बोर्ड एग्‍जाम होने हैं, छात्रों ने बुधवार को ट्विटर पर कैंसिल बोर्ड एग्‍जाम हैशटैग वायरल किया है, देखें- सोशल मीडिया पर कैसी प्रतिक्र‍िया दे रहे लोग.

प्रतीकात्‍मक फोटो (Getty) प्रतीकात्‍मक फोटो (Getty)

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने स्‍टूडेंट्स को भी डरा दिया है. वैज्ञानिकों का दावा है कि ये लहर मिड अप्रैल तक चरम पर पहुंच सकती है और मई के अंत तक संक्रमण में भारी गिरावट देखी जा सकती है. लेकिन कोरोना के इसी दौर में बोर्ड एग्‍जाम होने हैं, छात्रों ने बुधवार को ट्विटर पर कैंसिल बोर्ड एग्‍जाम हैशटैग वायरल किया है, देखें- क्‍या प्रतिक्र‍िया दे रहे लोग.

ट्व‍िटर पर सभी छात्र आगामी बोर्ड और अन्य परीक्षाओं को रद्द करने या कम से कम अभी के लिए स्थगन की मांग कर रहे हैं. ट्विटर पर स्‍टैंड लेते हुए, कई छात्रों ने आगामी परीक्षाओं के खिलाफ विरोध करने के लिए #cancelboardexams2021  हैशटैग का उपयोग करते हुए एक साथ प्रोटेस्‍ट किया है. इसके जरिये छात्र ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जा रही परीक्षाओं का विरोध कर रहे हैं. 

एक छात्र ने लिखा क‍ि "इस महामारी में छात्रों को पहले से ही कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की गई थीं, इसलिए परीक्षाओं को भी ऑनलाइन आयोजित किया जाना चाहिए या छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के अंकों के माध्यम से पदोन्नत किया जाना चाहिए.

सोशल मीडिया पर यह भी कहा जा रहा है कि जब बीते साल कम मरीज थे तो कई परीक्षाएं कैंस‍िल हुई थीं, इस साल आंकड़े ज्‍यादा है तो ऑफलाइन एग्‍जाम हो रहे हैं.

छात्रों ने कोरोना के आंकड़ों के साथ कहा कि क्‍या इतने मरीज जब बढ़ रहे हैं, तब भी ऑफलाइन एग्‍जाम हो रहे हैं. 

बता दें क‍ि छात्रों के इस हैशटैग को सोशल मीडिया पर बड़ा समर्थन मिला है. एक घंटे में इस व‍िषय पर 772 के ट्वीट किए गए. जिसमें छात्र लगातार एग्‍जाम कैंसिलेशन की मांंग कर रहे हैं.

वहीं कुछ लोग बोर्ड एग्‍जाम के समर्थन में भी लिख रहे हैं. मनोचिकित्‍सक डॉ ओमप्रकाश ने ल‍िखा-

इस बीच, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आश्वासन दिया है कि वह परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त उपाय करेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें