scorecardresearch
 

CBSE Date Sheet 2022: सीबीएसई 10वीं-12वीं टर्म-1 परीक्षा की डेटशीट ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

CBSE Term 1 Board Exam Date Sheet 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने साफ किया है कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के टर्म-1 की बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी. यानी सीबीएसई 10वीं-12वीं के ये एग्जाम ऑनलाइन नहीं होंगे.

CBSE आज 10वीं और 12वीं के टर्म-1 एग्जाम की  डेटशीट जारी करेगा. CBSE आज 10वीं और 12वीं के टर्म-1 एग्जाम की डेटशीट जारी करेगा.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 10वीं और 12वीं के टर्म-1 एग्जाम की डेटशीट होगी जारी
  • CBSE परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म-1 एग्जाम की  डेटशीट जारी करेगा. इस बात की जानकारी सीबीएसई ने अपने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी है. बोर्ड ने 14 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी करते हुए घोषणा की थी कि दोनो ही कक्षाओं के लिए एग्जाम नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान आयोजित किए जाएंगे. 

इस डेटशीट को छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.cbse.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. यह परीक्षा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी.  पेपर की अवधि 90 मिनट की होगी और प्रश्न पढ़ने के लिए 20 मिनट मिलेंगे. इसमें 50% सवाल सिलेबस से पूछे जाएंगे. परीक्षा 11:30 से शुरू होगी और दोपहर 1 बजे समाप्त होगी.

ऐसे देख सकेंगे डेटशीट -  

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- cbse.nic.in पर जाएं.
  • इसमें what’s new के लिंक पर क्लिक करें.
  • कक्षा 10 या कक्षा 12 के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब एक पीडीएफ खुल जाएगा, इसे डाउनलोड करें.

टर्म 1 एक ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाएगा, जिसमें एमसीक्यू (MCQ)/मल्टीपल चॉइश प्रश्न शामिल होंगे, जो परीक्षा में पूछे जाएंगे. सीबीएसई के नोटिफिकेशन के मुताबिक टर्म 1 परीक्षा को मेजर और माइनर सब्जेक्ट्स में डिवाइड किया जाएगा. 

नोटिफिकेशन में ये भी कहा गया है कि माइनर सब्जेक्ट की परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी जबकि सभी प्रमुख विषयों की परीक्षा 24 नवंबर 2021 से शुरू होगी.  सभी छात्रों के लिए टर्म 1 परीक्षाएं देना अनिवार्य है. टर्म 1 परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को अप्रैल / मई में फाइनल सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं 2022 के परिणाम में कैलकुलेट किया जाएगा.

क्या हैं 'मेजर' और 'माइनर' सब्जेक्ट - 
'मेजर' सब्जेक्ट बोर्ड से सम्बद्ध सभी स्कूलों में पढ़ाएजाते हैं और 'माइनर' सब्जेक्ट सिर्फ कुछ ही स्कूलों में पढ़ाये जाते हैं. ऐसे में आज जारी होने वाली डेटशीट 'मेजर' सब्जेक्ट के लिए है. 'माइनर' सब्जेक्ट के लिए बोर्ड स्कूलों के समूह से चर्चा करेगा उसके बाद ही घोषणा की जाएगी. 

    ये भी पढ़ें - 

     

    आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें