scorecardresearch
 

जॉन एडगर हूवर: वो अफसर, जो रखता था राष्ट्रपतियों की सेक्स लाइफ का भी हिसाब

बायोग्राफर्स ने दावा किया कि एजेंसी की अगुआई करते हुए हूवर ने राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, उनके भाई और एटार्नी जनरल रॉबर्ट कैनेडी, राष्ट्रपति फ्रैंकलीन रूजवेल्ट की पत्नी एलेनॉर तक की सेक्स लाइफ की डिटेल्स जुटाईं. इन सूचनाओं को ढाल बनाकर एडगर न केवल पद पर बने रहे, बल्कि मनमर्जी से एजेंसी चलाते रहे.

X
Former FBI Chief John Edgar Hoover Former FBI Chief John Edgar Hoover
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 8 राष्ट्रपति, 19 अटॉर्नी जनरलों को दी सेवाएं
  • एजेंसी के लिए शानदार एजेंट्स की भर्तियां भी कीं

एक ऐसे अफसर के बारे में कल्पना कीजिए, जिससे सुपरपावर समझे जाने वाले देश अमेरिका के राष्ट्रपति तक खौफ खाते हों. एक ऐसा शख्स, जिसने पावर पॉलिटिक्स के बड़े-बड़े दिग्गजों को अपने शिकंजे में रखा और आधी शताब्दी तक पद पर बना रहा. बात हो रही है जॉन एडगर हूवर की, जो अमेरिका की प्रतिष्ठित संघीय जांच एजेंसी FBI के पहले प्रमुख थे. भारत के परिप्रेक्ष्य में इस एजेंसी को बहुत हद तक CBI के समकक्ष समझा जा सकता है. FBI की पूरी दुनिया में बेहद शातिर जांच एजेंसी की छवि है. इसका बहुत कुछ श्रेय जॉन एडगर हूवर को दिया जाता है.  

जॉन एडगर हूवर 10 मई 1924 को ब्यूरो के प्रमुख बने और अपनी मौत 2 मई 1972 तक पद पर बने रहे. सोचिए, एक शख्स करीब 50 साल तक कैसे FBI जैसे ताकतवर संगठन का चीफ बना रहा. बहुत सारे बायोग्राफर्स ने दावा किया है कि एजेंसी की अगुआई करते हुए हूवर ने राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, उनके भाई और एटार्नी जनरल रॉबर्ट कैनेडी, राष्ट्रपति फ्रैंकलीन रूजवेल्ट की पत्नी एलेनॉर तक की सेक्स लाइफ की डिटेल्स जुटाईं. इन सूचनाओं को ढाल बनाकर एडगर न केवल पद पर बने रहे, बल्कि मनमर्जी से एजेंसी चलाते रहे. जब उनकी मौत हुई, तब तक वह 8 राष्ट्रपतियों और 19 अटॉर्नी जनरलों को सेवाएं दे चुके थे.  

FBI को बुलंदियों तक पहुंचाया
उन्होंने एजेंसी के लिए शानदार एजेंट्स की भर्ती की. इनकी ट्रेनिंग के लिए वर्ल्ड क्लास FBI नेशनल एकेडमी की स्थापना की. और तो और, एक फिंगरप्रिंट फाइल की शुरुआत की, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा साइंटिफिक क्राइम डिटेक्शन लैब माना जाता है. हूवर को प्रथम विश्व युद्ध के बाद अमेरिकी जमीन पर हो रही देश विरोधी गतिविधियों को खत्म करने का भी जिम्मा सौंपा गया. माना जाता है कि हूवर ने एफबीआई के जासूसी तंत्र का इस्तेमाल करते हुए देश भर के राजनेताओं के बारे में अति गोपनीय सूचनाएं जुटाईं. ऐसे सीक्रेट्स, जिनके सार्वजनिक होने पर उन नेताओं का राजनीतिक करियर ही खत्म हो जाता. कहते हैं कि हूवर ने इनके जरिए राजनेताओं को धमकाकर खुद के और एजेंसी के हित में कई काम करवाए. हालांकि, हूवर ने इन सूचनाओं को कभी सार्वजनिक नहीं किया.

John Edgar Hoover
John Edgar Hoover

राष्ट्रपतियों तक को ब्लैकमेल किया
दिग्गज पत्रकार और लेखक रोनाल्ड केसलर ने भी हूवर की इस ब्लैकमेलिंग से जुड़े कई राज खोले हैं. रोनाल्ड केसलर ने अपनी किताब 'द सीक्रेट्स ऑफ द एफबीआई' में बताया है कि हूवर किस तरह एजेंसी के छुटभैया अफसरों को भेजकर नेताओं को धमकाते थे और अपना काम निकलवाते थे. इसमें इन नेताओं के अंतरंग रिश्तों से जुड़े राज के जरिए दबाव बनाकर एफबीआई के लिए ज्यादा बजट स्वीकृत कराना तक शामिल था. एक बड़ा मामला साल 1962 का है, जब हूवर राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी के साथ लंच कर रहे थे. हूवर ने कहा कि उनको अपने सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि राष्ट्रपति का एक 25 साल की तलाकशुदा महिला जूडी कैंपबेल एक्सनर से अफेयर हैं. हूवर ने राष्ट्रपति को जानकारी दी कि उस महिला के एक माफिया से भी संबंध हैं. जाहिर सी बात है, ऐसे सीक्रेट्स जानने वाले को राष्ट्रपति कैनेडी कैसे पद से हटाते.

मार्टिन लूथर किंग की सेक्स लाइफ की भी जासूसी!
माना जाता है कि हूवर की सीक्रेट फाइल्स में राष्ट्रपति कैनेडी के भाई और एटार्नी जनरल रॉबर्ट कैनेडी और दिग्गज एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो के अफेयर के राज भी दफन थे. पत्रकार जैक एंडरसन एक कॉलम में खुलासा कर चुके हैं कि हूवर की अगुआई में एजेंसी ने महान अमेरिकी सामाजिक कार्यकर्ता मार्टिन लूथर किंग जूनियर की सेक्स लाइफ की भी जासूसी की. हूवर के सामने अमेरिकी राष्ट्रपति भी कितने असहाय थे, इसका अंदाज राष्ट्रपति रहे लिंडन बी जॉनसन के एक बयान से समझा जा सकता है. लिंडन ने कहा था, 'मैं उन्हें (हूवर) घर के अंदर रखूंगा ताकि वे बाहर की तरफ पेशाब करें, न कि घर के बाहर ताकि वह घर के अंदर पेशाब कर दें.'

(फिल्म J. Edgar में एक्टर लियानार्डो डी कैप्रियो ने जॉन एडगर का किरदार निभाया है)

समलैंगिक रिश्ते
आधी सदी तक एफबीआई पर राज करने वाले हूवर ने समलैंगिकों, अश्वेत लोगों और कम्युनिस्टों के खिलाफ मोर्चा खोले रखा. हालांकि, बायोग्राफर एंथनी समर्स ने कई सबूतों के आधार पर यह दावा किया है कि सार्वजनिक छवि के उलट हूवर और उनके लंबे वक्त तक दोस्त रहे क्लाइड टोलसन के बीच समलैंगिक संबंध थे. हूवर की इस विवादास्पद जिंदगी को हॉलीवुड डायरेक्टर क्लिंट इस्टवुड ने फिल्म J. Edgar में समेटने की कोशिश की है. फिल्म में दिग्गज एक्टर लियानार्डो डी कैप्रियो ने जॉन एडगर का किरदार निभाया है. अमेरिकी समाज में जॉन एडगर की छवि विवादों में घिरे एक लीजेंड के तौर पर है. FBI आज जहां भी है, उसका क्रेडिट बेशक उन्हें दिया जाना चाहिए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें