scorecardresearch
 

इतिहास

नाक में ऑक्सीजन लगाकर भी लोगों की मदद करते रहे डॉ केके अग्रवाल

18 मई 2021

KK Aggarwal: डॉ अग्रवाल को 2005 मेडिकल कैटेगरी के सर्वोच्‍च पुरस्‍कार, डॉ बीसी रॉय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वे विश्व हिंदी सम्मान, राष्ट्रीय विज्ञान संचार पुरस्कार, फिक्की हेल्थ केयर पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड, डॉ डीएस मुंगेकर राष्ट्रीय IMA पुरस्कार और राजीव गांधी उत्कृष्टता पुरस्कार भी प्राप्‍त कर चुके थे. 2010 में उन्हें पद्मश्री से सम्‍मानित किया गया था.

क्या होते हैं चक्रवात? कैसे बनते हैं, नाम रखने की पूरी प्रक्र‍िया जानिए

17 मई 2021

अरब सागर से उठे इस चक्रवाती तूफान को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी है. केरल, कर्नाटक और गोवा में तबाही मचाने के बाद तौकते का असर महाराष्ट्र में भी देखने को मिल रहा है. आइए जानें- क्या होते हैं चक्रवात...

Miss world contest में पूछे गए हैं ऐसे ट्रिकी सवाल, क्‍या होता आपका जवाब

14 मई 2021

मिस वर्ल्‍ड प्रतियोगिता कतई आसान नहीं होती. आखिरी राउंड में फाइनेलिस्‍ट से ऐसे ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं जो अक्‍सर चक्‍कर में डाल देते हैं. आइये बताते हैं आपको कुछ ऐसे सवाल और सोचिए क्‍या देते आप इनके जवाब.

वो शख्‍सीयत जिसके नाम पर पड़ा बोस करी का नाम

जापान में कैसे मशहूर हुई 'बोस करी', जानिए- इसके पीछे का इतिहास

13 मई 2021

जापान में इंडियन करी के नाम से मशहूर बोस करी की दीवानगी इस कदर है कि हर रेस्तरां में इंडियन करी नाम से डिश उनके मेन्यू में होती है. जानें क्‍यों हुई इतनी मशहूर...

TVF Aspirants वेबसीरीज़ में जिक्र हुए LBSNAA एकेडमी की क्‍या है खास बात, हर एस्पिरेंट का है सपना

09 मई 2021

LBSNAA IAS Training: UPSC सिविल सेवा परीक्षा के सभी चरण पास करने वाले उम्‍मीदवार आखिर में LBSNAA में ट्रेनिंग पाते हैं. यहीं से उम्‍मीदवार के ऑफिसर बनने का सफर शुरू होता है. यह एकेडमी उत्‍तराखण्‍ड के मसूरी में स्थित है.

Google Doodle Happy Mother's Day:

Google Doodle पॉप-अप कार्ड्स से बना रहा है Mother's Day को खास

09 मई 2021

Happy Mother's Day Wishes, Google Doodle: ओलिविया द्वारा बनाया गया आज का Google Doodle अपने बच्‍चों को बिना शर्त प्यार करने वाली सभी माताओं को समर्पित है. डूडल में सभी अक्षरों के कार्ड्स दिखाई दे रहे हैं जो पॉप-अप के साथ खुल रहे हैं.

60 साल बाद उठाई पिस्‍टल, फिर लगाए एक के बाद एक निशाने, ऐसी थीं चंद्रो दादी

30 अप्रैल 2021

कोरोना की दूसरी लहर ने शूटर दादी के नाम से मशहूर चंद्रो तोमर का शुक्रवार को हमसे छीन लिया. वो मेरठ के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. आइए जानें शूटर दादी चंद्रो तोमर के बारे में ये खास बातें...

प्रतीकात्‍मक फोटो

कैसे शुरू हुआ नव संवत्सर यानी हिन्दू नववर्ष, जानें इत‍िहास

13 अप्रैल 2021

नव संवत्सर के इतिहास की बात करें तो इसकी शुरुआत शकरि महाराज विक्रमादित्य ने की. ब्रह्म पुराण में मान्‍यता है कि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को ही सृष्टि बनी. इसलिए यही वो दिन है जब से भारत वर्ष की काल गणना की जाती है.  व‍िस्‍तार से जानें...

पत्‍नी का 'ताज' भी कभी कम न कर सका र‍िश्‍ते की मिठास, ऐसे थे प्रिंस फिलिप

09 अप्रैल 2021

एक खुशमिजाज इंसान ही नहीं बल्‍क‍ि उनकी पहचान एक जिम्‍मेदार पिता और वफादार पति के तौर पर हमेशा की जाती रहेगी. आइए जानें उनके बचपन से 99 साल के वो पड़ाव जब उनकी सोच और समझदारी ने उनके किरदार में चार चांद लगाए.

Alka Sharma Khurana (File Photo)

कौन हैं 1992 आर्मी डे और गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाली पहली महिला सैन्‍य अधिकारी

08 अप्रैल 2021

अल्‍का ने पहले Airforce SSB और फिर Army SSB क्लियर किया. उन्‍होंने अपने पिता की तरह सेना में शामिल होने का मौका चुना. वह 2001 में 'ऑपरेशन पराक्रम' का हिस्सा थीं, और उन्होंने सेना की Bde और Div कार्रवाइयों में सक्रिय रूप से योगदान दिया.

बीपी को पीएम बनाया, लालू को सीएम, पढ़ें- BJP से जुड़े ये दिलचस्‍प तथ्‍य

06 अप्रैल 2021

आजादी के बाद भारतीय जनसंघ से आगाज किया और जनता पार्टी बनते हुए 6 अप्रैल 1980 को बीजेपी की बुनियाद पड़ी. ऐसे में हम बीजेपी की वो दस बातें बताएंगे जिसे आपको जानना चाहिए.