scorecardresearch
 

इतिहास

first indian woman climb mount everest

स्कूल पिकनिक से माउंट एवरेस्ट तक, यादगार रहा बछेंद्री पाल का सफर

24 मई 2022

Bachendri Pal Birthday: बछेंद्री पाल का जन्म उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के नकुरी गांव में एक भोटिया परिवार में 24 मई, 1954 को हुआ था. वे अपनी कम्युनिटी में पहली ग्रेजुएट लड़की थीं. उन्हें पद्म श्री, अर्जुन पुरस्कार, पद्म भूषण समेत कई पुरुस्करों से सम्मानित किया गया है.

Gama Pehlwan Birth Anniversary Today 22 May 2022 Google Doodle

रोज 5 हजार बैठक, 3 हजार पुशअप और 40 साथियों से कुश्ती! जानें कौन थे गामा पहलवान

22 मई 2022

Gama Pehlwan Birth Anniversary: कुश्ती की दुनिया में गामा पहलवान का बोलबाला रहा है. आज यानी 22 मई 2022 को गामा पहलवान का 144वां जन्मदिन है. गामा पहलवान कश्मीरी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखते थे.

Anti-Terrorism Day 2022

कब और कैसे शुरू हुआ Anti-Terrorism Day, जानें इसके पीछे की कहानी

21 मई 2022

Anti Terrorism Day 2022 Date, Rajiv Gandhi Assassination: आतंकवादी संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) ने 21 मई 1991 को एक बम धमाके में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की थी. 

Indian Flag

जब दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पहली बार लहराया भारतीय झंडा

20 मई 2022

On This Day History 20 May: 20 मई 1965 को पहली बार कोई भारतीय दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पहुंच था. कैप्टन अवतार सिंह चीमा के नेतृत्व में 9 भारतीयों के ग्रुप ने एवरेस्ट पर पहुंचकर तिरंगा झंडा फहराया था.

Gyanvapi Case

ज्ञानवापी में शिवलिंग है या फव्वारा? जानिए क्या कहते हैं इतिहासकार

18 मई 2022

Gyanvapi Case: यह मामला अदालत की चौखट पर है, लेकिन इस विवाद को इतिहास और इतिहासकारों के नजरिए से देखने की भी जरूरत है. इसीलिए ज्ञानवापी प्रकरण पर इतिहास की रोशनी डालने के लिए हमने जाने-माने इतिहासकार और इंडोलॉजिस्ट ललित मिश्रा से बातचीत की.

Colonel Dharamveer Passes Away

20 सैनिकों के साथ पाक फौज से ली थी टक्‍कर, ऐसे बहादुर थे कर्नल धर्मवीर

18 मई 2022

Colonel Dharamvir: अपनी फौज को अलर्ट करने के साथ ही कर्नल धर्मवीर के पास 2 विकल्‍प थे- पहला, मदद आने का इंतजार करते और चौकी छोड़कर पीछे हट जाते. दूसरा, दुश्‍मनों का डटकर मुकाबला करते. उन्‍होंने बगैर सोचे दूसरा विकल्‍प चुना.

World Telecommunication and Information Society Day 2022: प्रतीकात्मक तस्वीर

क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार दिवस? जानिए इतिहास और महत्व

17 मई 2022

World Telecommunication and Information Society History: इसका उद्देश्य दूरसंचार प्रौद्योगिकियों को लेकर लोगों के अंदर जागरूकता पैदा करना है. इसके अलावा, दुनियाभर में डिजिटल डिवाइड को कम करने के तरीकों के बारे में लोगों को जागरूक करना भी है.

The Archies:

ऐसी-वैसी नहीं, दुनिया की सबसे पसंदीदा कॉमिक्‍स में से एक है Archies

16 मई 2022

The Archies on Netflix: आर्ची कैरेक्‍टर सबसे पहले 1941 में Pep Comics में इंट्रोड्यूज़ किया गया था. 1946 तक यह इतना पॉपुलर हो गया कि इसे पब्लिश करने वाली कंपनी MLJ Magazines का नाम बदलकर Archie Comics कर दिया गया.

Alison Hargreaves

बिना ऑक्‍सीजन दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी चढ़ गई थीं 2 बच्‍चों की मां

13 मई 2022

Alison Hargreaves: एलिसन की कहानी ने भविष्य की महिला पर्वतारोहियों के लिए मार्ग प्रशस्त किया. वह शेरपा की मदद के बिना, अपने गियर या बोतलबंद ऑक्सीजन के उपयोग के बिना एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली महिला थीं.

Florence Nightingales

Florence Nightingale’s की जयंती आज, यहां पढ़ें 'द लेडी विद द लैंप' नाम के पीछे की कहानी

12 मई 2022

International Nurses Day 2022, Florence Nightingale’s Biography: दुनियाभर में 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगल की जयंती को इंटरनेशनल नर्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. 1854 में क्रीमिया युद्ध के दौरान उनकी मेहनत और लगन से काफी लोगों की जान बची थी. कहा जाता है कि उन्हीं की वजह से वहां मृत्यु दर 40 प्रतिशत से घटकर 2 प्रतिशत हो गई थी.

Atal Bihari Vajpayee in 1997

भारत के इतिहास में बेहद खास है आज का दिन, एक धमाके से हुई नये युग की शुरुआत

11 मई 2022

National Technology Day 2022: 11 मई को भारत के सफल परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ के तौर पर मनाया जाता है. इसके बाद ही भारत एक परमाणु शक्ति संपन्‍न देश बना और एक नये युग की शुरूआत हुई.

Former FBI Chief John Edgar Hoover

वो अफसर, जिसने राष्ट्रपतियों की सेक्स लाइफ की भी जासूसी की!

10 मई 2022

बायोग्राफर्स ने दावा किया कि एजेंसी की अगुआई करते हुए हूवर ने राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, उनके भाई और एटार्नी जनरल रॉबर्ट कैनेडी, राष्ट्रपति फ्रैंकलीन रूजवेल्ट की पत्नी एलेनॉर तक की सेक्स लाइफ की डिटेल्स जुटाईं. इन सूचनाओं को ढाल बनाकर एडगर न केवल पद पर बने रहे, बल्कि मनमर्जी से एजेंसी चलाते रहे.

10 May 1857 First War of Independence (Representational Image)

आज ही दिन शुरू हुआ था 1857 का सैनिक विद्रोह, इस घटना से हुई 'गदर' की शुरुआत

10 मई 2022

1857 Revolt History: 10 मई 1857 की क्रांति ने देश में आज़ादी की लड़ाई के लिए एक बेहद मजबूत नींव रखी. इस क्रांति दिवस का भारत के इतिहास में बहुत महत्व है. क्या आप जानते हैं कैसे फूटी थी ब्रिटिश राज के खिलाफ विद्रोह की चिंगारी?

R N Kao Birthday:

कौन थे RAW के पहले प्रमुख 'आर एन काव', जानें कैसे बने देश के मास्‍टरस्‍पाई

10 मई 2022

R N Kao Birthday Today 10th May: कहा जाता है कि, “दुनियाभर में उनके संपर्क कुछ अलग ही थे, खासकर एशिया, अफगानिस्तान, चीन और ईरान में. बेहद शातिर दिमाग वाले 'रामजी' काव सिर्फ एक फोन लगा कर काम करवा सकते थे."

Cyclone Asani Latest Update:

आइला, गुलाब, अम्‍फान, असानी, जानें कैसे होता है तूफानों का नामकरण

09 मई 2022

Cyclone Asani Latest Update: चक्रवात को 'असानी' नाम श्रीलंका ने दिया है. श्रीलंका में बोले जाने वाली सिंहली भाषा में असानी या 'क्रोध' सीजन का पहला चक्रवाती तूफान होगा. असानी के बाद बनने वाले चक्रवात को सितारंग कहा जाएगा, जो थाईलैंड द्वारा दिया गया नाम है.

Russian Victory Day Parade

क्‍या है रूस की विक्‍ट्री डे परेड? जानें इसका इतिहास और खास बातें

09 मई 2022

Victory Day Parade: आज ही के दिन 1945 की मध्‍यरात्रि में यूरोप और अफ्रीका के उत्‍तरी भागों में दूसरे विश्‍व युद्ध का आधिकारिक समापन हुआ था. इस साल, यूक्रेन संकट के बीच रूस का विक्‍ट्री डे और महत्‍वपूर्ण होने वाला है क्‍योंकि सारी दुनिया की नज़रें इस बात पर होंगी कि आखिर राष्‍ट्रपति पुतिन अपने संबोधन में क्‍या कहने वाले हैं.

Happy Mother's Day Google Doodle

मदर्स डे पर Google ने बनाया खास Doodle, यूं दिखाई मां के प्यार की झलक

08 मई 2022

Google Doodle Today 8 May 2022: सर्च इंजन गूगल ने डूडल बनाकर अपने अंदाज में मदर्स डे की बधाई दी है. Google Doodle में मां के प्रति प्रेम, स्नेह एवं सम्मान की भावना दिखाई दे रही है.

World Red Cross Day 2022

क्यों मनाया जाता है रेड क्रॉस डे? कब हुई थी शुरुआत?

08 मई 2022

World Red Cross Day 2022: रेड क्रॉस एक ऐसी अंतरराष्ट्रीय संस्था है जिसका उद्देश्य बिना किसी भेदभाव के लोगों की मदद करना है. रेड क्रॉस दिवस 2022 की थीम है- ‘Be Human Kind’. रेड क्रॉस दुनियाभर में अलग-अलग आपदाओं के समय लोगों की मदद को आगे आती रही है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

International Labour Day: क्यों मनाते हैं लेबर डे, कैसे हुई थी शुरुआत?

01 मई 2022

International Labour Day 2022: अगर यह कहा जाए कि दुनिया चलाने में मजदूरों की अहम भूमिका होती है तो यह गलत नहीं होगा. इन्हीं मजदूरों के समर्थन में दुनियाभर में एक मई को लेबर डे के रूप में मनाया जाता है. पर क्या आप जानते हैं कैसे हुई थी लेबर डे की शुरुआत?

जॉन मेनार्ड कीन्स के सिद्धांतों पर चलकर यूरोप-अमेरिका 1929 की महामंदी से उबरे (फाइल फोटो)

कीन्स: वो अर्थशास्त्री जो न होता तो अमेरिका फटेहाल होता, यूरोप कंगाल!

30 अप्रैल 2022

पहले विश्व युद्ध के बाद दुनिया जब महामंदी की चपेट में थी तो अभी रईस दिखने वाले यूरोप के देश भयंकर गरीबी से जूझ रहे थे. इन देशों में कोटे पर मिलने वाले ब्रेड के लिए जनता टूट पड़ती. बाजार दम तोड़ रहा था, उद्योग-धंधे चौपट हो चुके थे. तभी महामंदी के इस दौर में उम्मीदों की रोशनी लेकर आए अर्थशास्त्री कीन्स. उन्होंने दुनिया को खर्च और कमाई की ऐसी थ्योरी बताई कि 1930 से 1970 तक का दौर केन्सियनवाद कहा जाने लगा.

Celebrating Naziha Salim, Google Doodle Today

कौन हैं Naziha Salim, जिन्हें Google ने आज डूडल बनाकर किया याद

23 अप्रैल 2022

Google Doodle Celebrates Naziha Salim Today: Naziha Salim फ्रेस्को और म्यूरल पेंटिंग में माहिर थीं. अपनी मेहनत और कला में रुचि के कारण सलीम ऐसी पहली महिला बनीं जिन्हें पेरिस के इकोले नेशनेल सुप्रीयर डेस बीक्स-आर्ट्स में आगे की पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया.