scorecardresearch
 

इतिहास

Happy Friendship Day Images

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? जानें इतिहास और महत्व

01 अगस्त 2021

Frienship Day Wishes 2021: फ्रेंडशिप डे पहली बार 1958 में पराग्वे में अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस के रूप में मनाया गया था. यह जॉयस हॉल द्वारा शुरू किया गया था, जो 1930 में हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक थे. हॉल का विचार उस दिन को चिह्नित करना था जिस दिन लोग अपनी दोस्ती का जश्न मनाएंगे.

क्या है बोम्मई केस, बेटे के CM बनने पर हो रही पिता के इस केस की चर्चा

28 जुलाई 2021

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के चर्चा में आने के साथ ही एसआर बोम्मई केस की भी मीडिया में चर्चा हो रही है. बसवराज कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस आर बोम्मई के पुत्र हैं. जानिए- क्या है एसआर बोम्मई केस, जिसकी चर्चा हो रही है...

'ब्रूस ली, जिनका पंच लगने से पहले गिर जाता था फाइटर'

20 जुलाई 2021

चाइनीज अमेरिकन मार्शल आर्ट‍िस्ट, एक्टर, डायरेक्टर ब्रूस ली की आज 20 जुलाई को ही मौत हुई थी. उनकी मौत तीन दशक भी आज भी चर्चा का विषय बनी हुई है.

बकरीद पर कुर्बानी का ये इत‍िहास पता है आपको?

20 जुलाई 2021

Eid al Adha 2021: ईद-उल फि‍त्र पर जहां शीर खुरमा बनाने का रिवाज है, वहीं ईद-उल जुहा पर बकरे या दूसरे जानवरों की कुर्बानी (बलि) दी जाती है. आइए जानें- बकरीद पर कुर्बानी का क्या इतिहास है. 

Google Doodle Today:

कौन हैं कादंबिनी गांगुली जिनका जन्‍मदिन मना रहा है गूगल डूडल

18 जुलाई 2021

Kadambini Ganguly Google Doodle: कादंबिनी बोस का जन्म 18 जुलाई, 1861 को भागलपुर ब्रिटिश भारत में हुआ था, जो अब बांग्लादेश का हिस्‍सा है. हालांकि वह एक उच्च जाति के बंगाली समुदाय से थीं, जो महिलाओं की शिक्षा का समर्थन नहीं करती थी, मगर उनके पिता ने उनका दाखिला बंगा महिला विद्यालय में कराया.

सुपर ह्युमन की अवधारणा को जन्म देने वाले दार्शनिक फ्रेडरिक नीत्शे (फाइल फोटो)

नीत्शे: जिसने कहा था, 'ईश्वर मर चुका है' और 'दूसरों से जलना अच्छा है'

18 जुलाई 2021

नीत्शे जिनके विचार देवत्व की स्थापना को खारिज करते हैं और मनुष्यता को सभ्यता के सर्वश्रेष्ठ सोपान पर स्थापित करते हैं. नीत्शे मनुष्य को मानवतावादी आदर्शों का ही अनुसरण करने को कहते हैं. वह मानते हैं कि ईश्वरीय गुणों से आभूषित होने की चाह रखने की बजाय श्रेष्ठ मनुष्य बनना अधिक श्रेयस्कर और लोक कल्याणकारी है.

तालिबान के 'कब्जे' से चर्चा में अफगानिस्तान, जानिए- इस देश का इत‍िहास

12 जुलाई 2021

मौजूदा हालात को देखते हुए भारत ने भी अफगानिस्तान में कांधार स्थित वाणिज्यिक दूतावास से अपने स्टाफ को वापस बुला लिया है. आइए जानते हैं अफगानिस्तान के बारे में ये खास बातें, कैसा रहा है भारत से रिश्ता...

क्यों शेर की जगह बाघ को मिल गया था राष्ट्रीय पशु का दर्जा

09 जुलाई 2021

आख‍िर क्यों शेर की जगह बाघ को राष्ट्रीय पशु का दर्जा दिया गया. पशु को राष्ट्रीय पशु घोष‍ित करने के पीछे क्या पैरामीटर होते हैं. आइए जानें- क्या थी वजह.

जानें- International Kissing Day का क्या है इतिहास

06 जुलाई 2021

International Kissing Day 2021: आज इंटरनेशनल किसिंग डे है. इस खास दिन को मनाने के पीछे क्या वजह है. आइए जानें- इस खा‍स दिन का इतिहास और महत्व...

वो गद्दार, ज‍िसके कारण अंग्रेजी हुकूमत ने जमाया था भारत पर कब्जा

02 जुलाई 2021

ब्रिट‍िश सत्ता ने भारत में पैर जमाए तो 200 सालों तक हमें गुलाम बनाकर रखा. लेकिन, अंग्रेजों के यहां आए और अपने पैर जमाए, इसके पीछे एक ऐसा शख्स था जिसने गद्दारी करके अंग्रेजों को यहां शासन करने में मदद की.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

National Doctors Day: जानिए- क्यों मनाते हैं डॉक्टर्स डे, ये है वजह

01 जुलाई 2021

केंद्र सरकार ने 1991 में राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाने की शुरुआत की थी. इस खास दिन देश के एक महान चिकित्सक की पुण्यतिथि‍ के तौर पर भी मनाया जाता है. जानिए इसको मनाने का खास कारण...

आपातकाल के दौर की एक तस्वीर

आपातकाल के बारे में वो 10 बड़ी बातें, जो आपको जाननी चाहिए

25 जून 2021

लोकतंत्र के इतिहास का काला अध्याय माना जाने वाला आपातकाल भारत में आज ही के दिन 46 साल पहले लगा था. आजाद भारत के इतिहास में 25 जून 1975 की रात तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लागू किया था. जानिए- इमरजेंसी के दौर की ये 10 बातें जो आपको जाननी चाहिए.