scorecardresearch
 

इतिहास

26 November Constitution Day:

क्‍या है संविधान दिवस का इतिहास, महत्‍व और वर्तमान में प्रासंगिकता

26 नवंबर 2021

26 November Constitution Day: भारत के पहले कानून मंत्री डॉ भीमराव रामजी अम्बेडकर को 1947 में संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया और उन्हें देश का नया संविधान लिखने की जिम्मेदारी दी गई.

Children's Day 2021:

Children’s Day: जानें क्‍या है बाल दिवस का इतिहास और महत्‍व

13 नवंबर 2021

Children Day Jawaharlal Nehru Birth Anniversary: पंडित नेहरू की मृत्यु से पहले, भारत में 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता था. संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व बाल दिवस के रूप में इसी दिन को चिन्हित किया गया था. नेहरू की मृत्यु के बाद, उनकी जयंती को भारत में बाल दिवस की तारीख के रूप में चुना गया था.

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2021

मौलाना आजाद के जन्मदिन पर क्यों मनाया जाता है शिक्षा दिवस

11 नवंबर 2021

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) : भारत के पहले शिक्षामंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्म दिवस को राष्ट्रिय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसकी शुरूआत वर्ष 2008 से की गई थी.

Google Doodle Kano Jigoro:

ये हैं 'जूडो के पिता' जिगोरो, गूगल ने आज बनाया खास डूडल

28 अक्टूबर 2021

Kano Jigoro Google Doodle: जूडो नाम का अर्थ है "सौम्य तरीका" और इसे खेल न्याय, शिष्टाचार, सुरक्षा और शील जैसे सिद्धांतों पर बनाया गया है. कानो ने मार्शल आर्ट को लोगों को एक साथ लाने के तरीके के रूप में विकसित किया चाहे इसका तरीका देखने में हिंसक ही क्‍यों न लगता हो.

Otto Wichterle Google Doodle Today:

कॉन्‍टैक्‍ट लेंस के आविष्‍कारक विटरले का जन्‍मदिन मना रहा गूगल

27 अक्टूबर 2021

Otto Wichterle Google Doodle Today: विटर्ले का जन्म आज ही के दिन 1913 में चेक गणराज्य (तब ऑस्ट्रिया-हंगरी) के प्रोस्टेजोव में हुआ था. उनके 108 वें जन्मदिन पर गूगल उन्‍हें याद कर रहा है.

मिसाल हैं मिसाइल मैन: कभी फीस के लिए बेचे थे अखबार

15 अक्टूबर 2021

आज देश के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न से सम्मानित वैज्ञानिक और इंजीनियर एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती है. इस मौके पर आइए जानते हैं मिसाइल मैन के जीवन से जुड़ी ये खास बातें.