scorecardresearch
 

इतिहास

पत्‍नी का 'ताज' भी कभी कम न कर सका र‍िश्‍ते की मिठास, ऐसे थे प्रिंस फिलिप

09 अप्रैल 2021

एक खुशमिजाज इंसान ही नहीं बल्‍क‍ि उनकी पहचान एक जिम्‍मेदार पिता और वफादार पति के तौर पर हमेशा की जाती रहेगी. आइए जानें उनके बचपन से 99 साल के वो पड़ाव जब उनकी सोच और समझदारी ने उनके किरदार में चार चांद लगाए.

Alka Sharma Khurana (File Photo)

कौन हैं 1992 आर्मी डे और गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाली पहली महिला सैन्‍य अधिकारी

08 अप्रैल 2021

अल्‍का ने पहले Airforce SSB और फिर Army SSB क्लियर किया. उन्‍होंने अपने पिता की तरह सेना में शामिल होने का मौका चुना. वह 2001 में 'ऑपरेशन पराक्रम' का हिस्सा थीं, और उन्होंने सेना की Bde और Div कार्रवाइयों में सक्रिय रूप से योगदान दिया.

बीपी को पीएम बनाया, लालू को सीएम, पढ़ें- BJP से जुड़े ये दिलचस्‍प तथ्‍य

06 अप्रैल 2021

आजादी के बाद भारतीय जनसंघ से आगाज किया और जनता पार्टी बनते हुए 6 अप्रैल 1980 को बीजेपी की बुनियाद पड़ी. ऐसे में हम बीजेपी की वो दस बातें बताएंगे जिसे आपको जानना चाहिए. 

कहां से शुरू हुई एक अप्रैल को मूर्ख बनाने की कहानी, क्‍या है इतिहास

01 अप्रैल 2021

हर देश में मूर्ख दिवस को लेकर अलग अलग चलन हैं और लोग अलग-अलग तरीके से इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं. जानते हैं कि आखिर इस दिन का इतिहास क्या है...

Bhagat Singh

जान‍िए- फांसी से ठीक पहले किसकी जीवनी पढ़ रहे थे भगत सिंह

23 मार्च 2021

देश के सबसे बड़े क्रांतिकारी भगत सिंह की जिंदगी किसी को भी प्रेरणा दे सकती है. आज भी उनका हर एक विचार रोंगटे खड़े कर सकता है. पर आज हम आपको उनकी फांसी से जुड़ी ऐसी बातें बताते हैं, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं.

भगत सिंह और उनके साथियों को 11 घंटे पहले दे दी गई थी फांसी, ये थी वजह

22 मार्च 2021

23 मार्च को शहीद-ए-आजम भगत स‍िंह को साथ‍ियों के साथ फांसी के फंदे पर चढ़ा द‍िया गया था. भारत के वीर सपूत क्रांतिकारी शहीद-ए-आजम भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव ने देश की खातिर हंसते-हंसते फांसी का फंदा चूम लिया था.

ईरानी शासक नादिर शाह

नादिर शाह ने पार की थी बेरहमी की हद, आज के दिन हुआ था दिल्ली में कत्ल-ए-आम!

22 मार्च 2021

ईरानी बादशाह नादिर शाह अपने लाव लश्कर के साथ लाल किले पर पहुंचा, इसके बाद यहां दंगे भड़क गए और लोगों ने उसकी सेना के कई सिपाहियों को मार दिया. इस घटना से तमतमाए नादिर शाह ने दिल्ली में ‘कत्लेआम’ का हुक्म दिया. जानें- आज के दिन का इतिहास...

19 मार्च: आज ही के दिन लिखी गई थी भारत-बांग्‍लादेश दोस्‍ती की नई इबारत

19 मार्च 2021

आज के द‍िन दोनों देशों ने एक-दूसरे से यह वादा भी किया कि वे कला, साहित्य और संस्कृति के क्षेत्रों में आपसी सहयोग को बढ़ावा देंगे.

5 स्वयंसेवकों ने रखी थी RSS की नींव, आज सबसे बड़ा संगठन

19 मार्च 2021

संघ की स्थापना कैसे और कब हुई और किस तरह ये संगठन आज 9 दशकों बाद दुनिया के सबसे बड़े संगठन के रूप में खुद को स्थापित कर चुका है. ये जानना दिलचस्प है.

चर्चा में ब्र‍िटेन का शाही परिवार, जानें क्‍वीन एलिजाबेथ की लाइफ से जुड़ी बातें

12 मार्च 2021

परिवार की बागडोर संभालने वाली क्‍वीन एलिजाबेथ के बारे में भी मीडिया में फिर से बातें होने लगी हैं. आइए जानते हैं क्‍वीन एलिजाबेथ के बारे में खास बातें.

स्वतंत्रता के 75 साल-75 हफ्ते, ऐसे मनेगा अमृत महोत्‍सव

12 मार्च 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद में घोषणा की है कि लगातार 75 हफ्ते तक देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है. जानिए आजादी के अमृत महोत्सव में क्या खास हो रहा है.