scorecardresearch
 

इतिहास

आज खत्म हुआ था 65 का युद्ध, भारत ने 22 दिन में चटाई थी पाक को धूल

23 सितंबर 2020

55 साल पहले भारत-पाकिस्तान के बीच एक ऐसा युद्ध हुआ था जिसकी बहुत ज्यादा चर्चा नहीं होती. इस युद्ध में दोनों ही तरफ के सैनिक मरे. दोनों ही देशों को भारी क्षत‍ि उठानी पड़ी. जानिए- क्यों आज तक यह तय नहीं हो सका कि इस युद्ध में कौन जीता था. इस 22 दिन के युद्ध में आख‍िर क्या हुआ था.

विश्व ओजोन दिवस 2020

Ozone Day: क्या लॉकडाउन के कारण भरने लगा था ओजोन का छेद?

16 सितंबर 2020

पृथ्वी की सतह से करीब 30 किलोमीटर की ऊंचाई पर ओजोन गैस की एक पतली परत पाई जाती है. इसे ही ओजोन लेयर या ओजोन परत कहते हैं. ओजोन की ये परत सूर्य से आने वाली अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन को सोख लेती है. ये रेडिएशन अगर धरती तक बिना किसी परत के सीधी पहुंच जाए तो ये मनुष्य के साथ पेड़-पौधों और जानवरों के लिए भी बेहद खतरनाक को सकती है.

  पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह

नहीं रहे रघुवंश बाबू, मैथ्स के प्रोफेसर से राजनीतिज्ञ तक, ऐसा रहा सफर

13 सितंबर 2020

लालू के करीबी रघुवंश प्रसाद का 74 की उम्र में दिल्ली एम्स में निधन हो गया है. 3 दिन पहले ही उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दिया था, पर लालू ने स्वीकार नहीं किया था. जानिए उनके बारे में खास बातें.

Neeraja Bhanot

कौन थीं नीरजा भनोट? जिनकी हिम्मत से बची थी 360 लोगों की जान

07 सितंबर 2020

7 सितंबर 1964 को चंडीगढ़ में जन्मीं नीरजा भनोट का बचपन भी आम लड़कियों की तरह ही बीता था. पत्रकार पिता की लाडली नीरजा खूबसूरत और चुलबुली थीं. आज उनकी पुण्यत‍िथ‍ि पर आइए जानते हैं इस बहादुर लड़की के बारे में.

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन

सर्वपल्ली राधाकृष्णन: पूर्व राष्ट्रपति के जन्मदिन पर क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे?

05 सितंबर 2020

शिक्षक दिवस के अवसर पर जानते हैं भारत के पूर्व राष्ट्रपति, दार्शनिक और शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे में. उनके जन्मदिन के अवसर पर हर साल शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

Teachers Day 2020

Teachers Day: पांच स‍ितंबर को क्यों मनाते हैं टीचर्स डे, जानें इतिहास

03 सितंबर 2020

रोचक बात यह है कि 'शिक्षक दिवस' विश्व के अधिकांश देशों में मनाया जाता है, लेकिन सबने इसके लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किए हुए हैं. कुछ देशों में 'शिक्षक दिवस' वाले दिन अवकाश रहता है.

फ्रांस की क्रांति के लिए जमीन तैयार करने वाले विचारक रूसो

रूसो: वो विचारक जिसने दुनिया को बताया कि गरीबी कर्मों का फल नहीं!

26 अगस्त 2020

फ्रांस की जनता को अपनी दुर्दशा का भान तो था पर इसे वो ईश्वरीय न्याय या फिर हमारे अपने शब्दों में कहें तो भाग्य का फेर मानकर चुप बैठा हुआ था. चर्च भी उसे कुछ ऐसा ही सिखाता था. लेकिन रूसो ने अपनी रचनाओं से इस धारणा को झिंझोड़ कर रखा दिया.

जवाहर लाल नेहरू

जानिए, जवाहर लाल नेहरू ने अपनी वसीयत में क्या लिखा था

22 अगस्त 2020

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का नाम कई बातों में ऐतिहासिक माना जाता है. वो न सिर्फ लाल किले पर तिरंगा फहराने वाले पहले शख्स थे. बल्क‍ि उनकी वसीयत और बेटी इंदिरा गांधी के नाम जेल से लिखे 146 खत जैसे तमाम रिकॉर्ड उनके नाम हैं. आइए जानें जवाहर लाल नेहरू से जुड़ी खास बातें.

नील आर्मस्ट्रॉन्ग

चांद पर पहला कदम रखने वाले पहले शख्स नील आर्मस्ट्रांग, इस युद्ध में हुए थे शामिल

21 अगस्त 2020

बहुत कम लोगों को पता है कि नील आर्मस्ट्रांग अंतरिक्ष यात्री बनने से पहले उन्‍होंने अमेरिकी नेवी की तरफ से कोरियाई युद्ध में हिस्‍सा लिया था. नील ने 16 साल की उम्र में अपने ड्राइविंग लाइसेंस से पहले उन्‍होंने पायलट लाइसेंस हासिल कर लिया था. वह नासा के पहले नागरिक अंतरिक्ष यात्री थे, जिसने 1966 में जेमिनी 8 में कमांड पायलट की भूमिका अदा की.

राम की शक्त‍ि पूजा क्या है

'राम की शक्ति पूजा' के बारे में जानिए, क्यों होती है इस पर चर्चा

20 अगस्त 2020

राम मंदिर निर्माण के 5 अगस्त को भूमिपूजन हो गया. अब अयोध्या में मंदिर न‍िर्माण की तैयारियां जोरों पर हैं. आइए आपको राम की शक्त‍ि पूजा के बारे में बताते हैं कि ये क्या है और क्यों इसे कोर्स में पढ़ाया जाता है.

मार्टिन लूथर क‍िंग

मार्ट‍िन लूथर क‍िंग कौन थे, जो अमेरिका में बने थे अश्वेताेें की आवाज

20 अगस्त 2020

कभी अमेरिका में अश्वेतों के साथ हो रहे भेदभाव के ख‍िलाफ बोलना मुश्क‍िल काम था. यहां भेदभाव चरम पर था, बसों तक में अश्वेतों के बैठने के लिए सिर्फ पीछे की सीटें आरक्ष‍ित थीं. ऐसे कठ‍िन समय में मार्टिन लूथर किंग ने आवाज उठाई थी. जानें इतिहास...