scorecardresearch
 

SSC GD Constable 2021: यहां देखें कम्‍पलीट एग्‍जाम एनालिसिस और संभावित कट-ऑफ स्‍कोर

SSC GD Constable Exam 2021: एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि एग्‍जाम का डिफिकल्‍टी लेवल मॉडरेट है. एग्‍जाम में एलिमेंट्री मैथमेटिक्‍स और जनरल रीज़निंग के सेक्‍शन हाई स्‍कोरिंग हैं. सभी सवाल आसानी से अटेम्‍प्‍ट किए जा सकते हैं मगर स्‍पीड तेज होना बेहद जरूरी है.

SSC Constable GD Exam 2021: SSC Constable GD Exam 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एग्‍जाम 15 दिसंबर तक जारी रहेंगे
  • एडमिट कार्ड रीजनल वेबसाइट पर मौजूद हैं

SSC GD Constable Exam 2021: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा CAPF में 25,271 रिक्तियों की भर्ती के लिए SSC GD Constable 2021 कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित कर रहा है. एग्‍जाम 16 नवंबर से 15 दिसंबर 2021 तक आयोजित किए जा रहे हैं. जो उम्‍मीदवार आगे की डेट्स में परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, उनके लिए जरूरी है कि वे अभी तक आयोजित हुई परीक्षाओं का एनालिसिस जरूर देख लें. इससे उम्‍मीदवारों को अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में आसानी मिलेगी. उम्मीदवारों को सलाह है कि वे एग्‍जाम एनालिसिस जरूर चेक करें ताकि एग्‍जाम में बेहतर नंबर ला सकें.

SSC GD Constable 2021 Exam Analysis
एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि एग्‍जाम का डिफिकल्‍टी लेवल मॉडरेट है. एग्‍जाम में एलिमेंट्री मैथमेटिक्‍स और जनरल रीज़निंग के सेक्‍शन हाई स्‍कोरिंग हैं. सभी सवाल आसानी से अटेम्‍प्‍ट किए जा सकते हैं मगर स्‍पीड तेज होना बेहद जरूरी है. मैथमेटिक्‍स सेक्‍शन के सभी सवाल अटेम्‍पट किए जा सकते हैं. कैंडिडेट्स को जनरल नॉलेज एंड अवेयनरेस सेक्‍शन पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है. इसी सेक्‍शन से जितने ज्‍यादा सवाल ठीक होंगे, कट-ऑफ के उतना नज़दीक पहुंचना आसान होगा. एग्‍जाम का ड्यूरेशन 90 मिनट है इसलिए इसी सेक्‍शन के स्‍कोर से रैंक डिसाइड हो सकती है.

SSC GD Constable 2021 Expected Cutoff
एक्‍सपर्ट्स ने बताया है कि एग्‍जाम की डिफिकल्‍टी को ध्‍यान में रखते हुए यह माना जा सकता है कि कट-ऑफ हाई रहने वाला है. इसके अलावा एग्‍जाम में नेगेटिव मार्किंग भी लागू है जिसका अर्थ है कि उम्‍मीदवारों के नंबर ऑफ अटेम्‍प्‍ट्स भी कम होंगे. ऐसे में अनारक्षित कैटेगरी का कट-ऑफ 75 तक रह सकता है जबकि EWS और OBC कैटेगरी के लिए कट-ऑफ क्रमश: 72 और 71 रह सकते हैं. आरक्षित कैटेगरी के लिए कट-ऑफ 60 रह सकता है. आयोग द्वारा कट-ऑफ स्‍कोर और रिजल्‍ट की घोषणा जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर की जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×