scorecardresearch
 

RRB Group D Exam 2021: आरआरबी ग्रुप-डी परीक्षा के एडमिड कार्ड का इंतजार? जानें लेटेस्ट अपडेट

RRB Group D Exam 2021 Updates: आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को एग्जाम की डेट के साथ जारी होने वाले एडमिट कार्ड (Admit Card) का इंतजार है. जो परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे.

rrbcdg.gov.in, RRB Group D Exam Date Updates rrbcdg.gov.in, RRB Group D Exam Date Updates
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ग्रुप-डी परीक्षा का शेड्यूल अभी नहीं हुआ जारी
  • परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होंगे एडमिट कार्ड

RRB Group D Exam 2021 Admit Card Date: रेलवे में ग्रुप D के तहत होने वाली भर्तियों के लिए पहले चरण की ऑनलाइन CBT 1 परीक्षाएं जल्‍द ही शुरू होने वाली है. जिन उम्‍मीदवारों ने आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन किया है, उन्हें सीबीटी-1 परीक्षा में शामिल होना होगा. रेलवे भर्ती बोर्ड यानी RRB द्वारा कई फेज में परीक्षा आयोजित होगी. हालांकि, इसके लिए सबसे पहले नोटिफिकेशन जारी करके बताया जाएगा कि एग्जाम कब होना है. 

दरअसल, रेलवे की ओर से अभी तक परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही एडमिट कार्ड, परीक्षा की तारीख और एग्जाम सेंटर की जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए दी जा सकती है.ऐसे में आवदेन करने वाले उम्‍मीदवारों को एग्जाम की डेट के साथ जारी होने वाले एडमिट कार्ड का इंतजार है. जो परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे. बता दें कि बोर्ड पहले ही स्‍पष्‍ट कर चुका है कि किसी भी कैंडिडेट को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा. 

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर एग्‍जाम शेड्यूल एवं एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. पहले फेज़ में जिन उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम होगा, उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के माध्‍यम से इसकी जानकारी भेज दी जाएगी. जबकि आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन करके एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा. 

गौरतलब है कि इससे पहले परीक्षा अप्रैल और जून के बीच निर्धारित की गई थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. बोर्ड अब 1 करोड़ से अधिक उम्‍मीदवारों के लिए कई फेज में ऑनलाइन एग्‍जाम आयोजित करेगा. 

RRB ग्रुप D एग्जाम पैटर्न 
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 15 भाषाओं में आयोजित की जाती है. 90 मिनट की परीक्षा के दौरान कुल 100 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी यानी एक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें