scorecardresearch
 

समस्तीपुर का राहुल बना नौसेना में सब लेफ्टिनेंट, पासिंग आउट परेड में माता-पिता ने लगाया बैच

Success Story: राहुल अपने परिवार में तीसरी पीढ़ी हैं, जो देश की रक्षा के लिए नौसेना में बहाल हुए हैं. राहुल के पिता दिनेश कुमार गिरि असम में सेना के कोर ऑफ इंजीनियर में सूबेदार मेजर के पद पर तैनात हैं. इतना ही नहीं, राहुल के दादा स्व.तपेश्वर गिरि भी सेना में थे.

X
Rahul from Samastipur
Rahul from Samastipur

Success Story: समस्तीपुर जिले के सरायरंजन गांव के रहने वाले राहुल कुमार अब भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बन गए हैं. उनकी इस कामयाबी से पूरे गांव में जश्न का माहौल है. केरल के इंडियन नेवल एकेडमी एझिमाला, कन्नूर में आयोजित पासिंग ऑउट परेड में उन्‍हें यह रैंक दी गई. 

पुनीत कुमार बेहल इंडियन नेवल एकेडमी, एझिमाला के कमांडेंट की मौजूदगी में राहुल के माता-पिता ने उन्‍हें बैच लगाया. खास बात है कि राहुल अपने परिवार में तीसरी पीढ़ी हैं जो देश की रक्षा के लिए नौसेना में बहाल हुए हैं. 

सरायरंजन नगर पंचायत क्षेत्र के रहने वाले 21 वर्षीय राहुल कुमार के पिता दिनेश कुमार गिरि असम में सेना के कोर ऑफ इंजीनियर में सूबेदार मेजर के पद पर तैनात हैं. इतना ही नहीं, राहुल के दादा स्व.तपेश्वर गिरि भी सेना में थे. जबकि छोटा भाई कैडेट रोहित कुमार राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज, देहरादून में पढ़ाई कर रहा है.

परिजनों ने बताया कि राहुल की प्राथमिक शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय दिल्ली में हुई थी. 9वीं कक्षा में उसने महाराष्ट्र के सतारा स्थित सैनिक स्कूल में दाखिला लिया था. फिर 10वीं बोर्ड की परीक्षा शत प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होने के बाद 12वीं की परीक्षा 95.8 प्रतिशत अंकों के साथ पास की. 

इसके बाद राहुल नौसेना में टेक्निकल इंट्री स्कीम के तह सर्विस सेलेक्शन बोर्ड से चयनित हुए और एशिया के सबसे बड़े नौसेना प्रशिक्षण अकादमी इंडियन नेवल एकेडमी एझिमाला से BTech किया. इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विषय में बीटेक करने के बाद उन्‍हें क्लास वन ऑफिसर के रूप में सब लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया गया है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें