scorecardresearch
 

एडमिशन

एडमिशन

एडमिशन

एडमिशन

विश्वविद्यालय प्रवेश (University Admission) या कॉलेज एडमिशन (College Admission), वह प्रक्रिया है जिसके माध्यम से छात्र विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पीजी शिक्षा में प्रवेश करते हैं. एडमिशन सिस्टम एक देश से दूसरे देश में और कभी-कभी एक संस्थान से दूसरे संस्थान में व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है (Admission).

कई देशों में, संभावित विश्वविद्यालय के छात्र अपने हाई स्कूल के अंतिम वर्ष के दौरान एडमिशन के लिए आवेदन करते हैं. कुछ देशों में, प्रवेश परीक्षाओं के प्रशासन और आवेदनों को केंद्रीकृत करने के लिए स्वतंत्र संगठन या सरकारी एजेंसियां का सहारा लिया जाता ​​​​है (Admission Process in Countries).

भारत में अधिकांश विश्वविद्यालय किसी न किसी केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेते हैं. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET), विभिन्न अंडरग्रेजुएट, इंटीग्रेटेड, पोस्टग्रेजुएट, डिप्लोमा, सर्टिफिकेशन कोर्स में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित एक अखिल भारतीय परीक्षा है, जिसकाआयोजन भारत के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में होता है. यह भारत में कई अन्य राज्य विश्वविद्यालयों और डीम्ड विश्वविद्यालयों द्वारा भी स्वीकार किया जाता है (Admission Process in India).

2022 में, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के एक भाग के रूप में, CUET को CUCET के संशोधित संस्करण के रूप में पेश किया गया, जिससे सभी 43 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए इसे अपनाना अनिवार्य है (Admission Process 2022).

और पढ़ें

एडमिशन न्यूज़