scorecardresearch
 

प्री-बोर्ड के लिए ऐसे करें तैयारी, बोर्ड में भी आएंगे अच्छे मार्क्स

बोर्ड परीक्षाओं में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है और उससे पहले प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होना है. दिल्ली सरकार ने 9वीं, 10वीं 12वीं कक्षा के लिए प्री-बोर्ड अनिवार्य कर दिया है और देश के अन्य राज्यों में भी स्कूल इसका आयोजन करने जा रहे हैं.

X
प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

बोर्ड परीक्षाओं में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है और उससे पहले प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होना है. दिल्ली सरकार ने 9वीं, 10वीं 12वीं कक्षा के लिए प्री-बोर्ड अनिवार्य कर दिया है और देश के अन्य राज्यों में भी स्कूल इसका आयोजन करने जा रहे हैं. बताया जाता है कि प्री बोर्ड परीक्षा, बोर्ड परीक्षा का सेमीफाइनल होता है औक यह बताता है आपकी परीक्षा को लेकर कितनी तैयारी है. आज हम आपको बता रहे हैं प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए कैसे तैयारी करें...

- सभी स्कूलों में सिलेबस लगभग पूरा हो चुका होगा, इसलिए एक बार अपने सिलेबस को देखें और नोट बुक में नोट कर लें कि आप कहां मजबूत हैं और कहां कमजोर पड़ रहे हैं.

- सिलेबस को देखने के बाद एक स्ट्रेटजी बनाएं और उसमें जहां तक संभव हो हर पहलू को छूने की कोशिश करें. बता दें कि प्री बोर्ड परीक्षा से आपको बोर्ड परीक्षा के पैटर्न के बारे में अच्छे से पता चल जाता है.

- पढ़ाई करने के लिए इधर-उधर की गाइड से ज्यादा NCERT बोर्ड की किताबों पर ध्यान लगाएं.

- मॉडल पेपर को कम से कम समय में हल करने की कोशिश करें और इन्हें परीक्षा की तरह ही हल करें.

- विज्ञान के डायग्राम वाले सवालों को बनाने के लिए एक बार सारे डायग्राम बनाकर देखें और उसके स्पेशल प्वाइंट्स याद कर लें.

- किसी भी सवाल को हल करते हुए यह जरुर देख लें कि आपको उसमें कहां कठिनाई हो रही है. उसे नोट करें और याद रखें ताकि आगे ऐसा न हो.

BOARD EXAM 2018: स्टूडेंट्स आंसर शीट में ना करें ये बड़ी गलतियां...

- लगातार अपने शिक्षकों के संपर्क में बनें रहें और उनसे अपनी हर परेशानी शेयर करें ताकि वे आपकी मदद कर सकें.

- इतिहास, साहित्य और थ्योरीज वाले प्रश्नों को संक्षेप में तैयार करें और उसके महत्वपूर्ण प्वाइंट्स याद कर लें.

- सोशल साइंसेज वाले विषयों में तारीख और साल पूछे जाते हैं , इसलिए बेहतर है कि एग्जाम से पहले उन्हें एक जगह लिखें और रोजाना थोड़ा वक्त दें.

बोर्ड एग्जाम में रिविजन के लिए मिलेगा समय, ऐसे शुरू करें तैयारी

- अभी तक क्लास के जमा किए गए स्टडी मैटेरियल को भी दोहराना फायदेमंद होगा. इससे न केवल आपका समय बचेगा बल्कि पुराने सारी चीजें आपके ध्यान में वापस आ जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें