scorecardresearch
 

Indian Army Recruitment 2021: सेना में निकली भर्तियां, 12वीं पास युवाओं के लिए नौकरी का मौका

Indian Army TES 46 Application Notification 2021: सेना में रहकर देश की सेवा करने के इच्छुक युवाओं के लिए भारतीय सेना ने लगभग 90 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. उम्मीदवार को इसके लिए केवल 12वीं पास (फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ्स) होना जरूरी है. कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

joinindianarmy.nic.in joinindianarmy.nic.in
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारतीय सेना में टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन 8 अक्टूबर से जारी
  • कैंडिडेट का फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ्स से 12वीं पास होना जरूरी

Indian Army TES 46 Application 2021: भारतीय सेना में नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए आवेदन को लेकर अच्छी खबर है. दरअसल, इंडियन आर्मी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक सेना में 12वीं पास (फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ्स)  युवाओं के लिए भर्ती निकाली गई है. 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES) के तहत जनवरी 2022 में शुरू होने वाले TES-46 कोर्स के लिए  8 अक्टूबर 2021 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. ये भर्ती कुल 90 पदों के लिए निकाली गई है. बता दें कि आवेदन की अंतिम तिथि 08 नवंबर 2021 है.

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता

-उम्मीदवार को अविवाहित पुरुष होना चाहिए.

- वह भारतीय नागरिक हो.

- या वह नेपाल का नागरिक हो या फिर पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से भारत  में स्थाई रूप से सेटल होने के इरादे से आया हुआ भारतीय नागरिक हो. इनमें से कुछ भी होने पर उसके पक्ष में भारत सरकार द्वारा पात्रता का प्रमाण पत्र जारी किया गया हो.
 
आयु सीमा
 
उम्मीदवार की आयु 16½ वर्ष से कम और 19½ वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार ने 10+2 या इसके बराबर परीक्षा उत्तीर्ण की हो.

10+2 में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स में उम्मीदवार के न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए.

उम्मीदवार को जेईई (मेन्स) 2021 में उपस्थित हुआ होना चाहिए.

मेडिकल एग्जामिनेशन और फिजीकल स्टैंडर्ड:

चयन के लिए जरूरी मेडिकल एग्जामिनेशन और फिजीकल स्टैंडर्ड से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जा सकते हैं.

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल, www.joinindianarmy.nic.in पर विजिट करना होगा. यहां Online application का एक टैब दिखेगा. इसपर क्लिक करके कैंडिडेट आराम से अपना फार्म भर सकते हैं.

आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम-46 के नोटिफिकेशन और विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×