scorecardresearch
 

अगर प्रमोशन मिला है तो ऐसे करें काम और बनें परफेक्ट सीनियर

जब आपकी तरक्की होती है तो आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है और आपको खुद के काम के साथ अपने जूनियर्स के काम का भी ध्यान रखना होता है. हर ऑफिस में सीनियर एक अहम भूमिका निभाता है.

X
प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

जब आपकी तरक्की होती है तो आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है और आपको खुद के काम के साथ अपने जूनियर्स के काम का भी ध्यान रखना होता है. हर ऑफिस में सीनियर एक अहम भूमिका निभाता है. क्योंकि सीनियर को देखकर ही उनके जूनियर्स को काम करने की मोटिवेशन मिलती है. अगर आप भी सीनियर बन गए हैं तो अपने जूनियर्स के सामने कैसे बन सकते हैं आप परफेक्ट सीनियर, ये जरूर जान लें...

गलतियां सुधारने के लिए रहें तैयार- अगर आप किसी ऊंचे पद पर हैं तो जूनियर की गलतियों का भी आपको ध्यान रखना होगा. आपको उसकी गलतियां सही करने के साथ ही उसे उसकी गलती बतानी भी होगी, ताकि आगे गलती ना हो.

गाइड करते रहें- एक चीज हमेशा याद रखें कि आपके जूनियर्स आपकी जिम्मेदारी हैं. वो भविष्य में कितना बेहतर करेंगे, ये आपकी दी हुई गाइडेंस पर निर्भर करता है. इसलिए अच्छा काम कैसे करना है इसके लिए उन्हें गाइड करते रहें.

नौकरी चाहिए तो इन बातों का रखें ध्यान, कंपनियों की होती है ये डिमांड

समझें उनकी प्रॉब्लम- ऑफिस में उन्हें क्या दिक्कत है, भले ही वे आपसे शेयर ना कर पाएं. पर आपका हक है कि आप उनकी प्रॉब्लम को समझें. सिर्फ वर्क रिपोर्ट और काम करवाना ही एक सीनियर का काम नहीं है.

काम को बढ़ावा दें- अगर आपका जूनियर अपने काम को इंप्रूव करने की कोशिश कर रहा है या फिर नए आइडिया आपके सामने रख रहा है तो उनके आइडिया की तारीफ करें. ऐसा करने से उनमें सेल्फ कॉन्फिडेंट बढ़ेगा.

कंफर्टेबल फील कराएं- काम को लेकर आप सीरियसनेस बरत रहें है, ये ठीक है. लेकिन हमेशा सीरियस रहना ठीक नहीं. जूनियर्स के साथ थोड़ा हंसी-मजाक कर आप उन्हें कंफर्टेबल फील करा सकते हैं.

ऑफिस में पॉजिटिव एटिट्यूड दिलाएगा सफलता, जानें कैसे...

काम करने की आजादी दें- हर किसी का काम करने का अंदाज अलग होता है. जाहिर सी बात है उनका भी तरीका अलग होगा. इसलिए जब वह काम करें तो उन्हें एकदम फ्री छोड़ दें. फिर देखिए, कैसे क्रिएटिविटी बाहर निकलती है.

समझाएं काम की अहमियत- काम को लेकर अगर उनका फोकस हट जाए तो उन्हें समय-समय पर काम की अहमियत जरूर समझाते रहें. क्योंकि आज नहीं तो कल वो भी जूनियर से सीनियर बन ही जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें