scorecardresearch
 

सूरज के दर्शन करने हैं तो जल्दी उठने में ये 11 टिप्स आपकी मदद करेंगे

कहते हैं सेहत और सफलता का खजाना उन्हीं के हाथ लगता है जो सुबह जल्दी उठते हैं. तो सुबह की प्यारी नींद को कैसे भगाया जाए, इसके लिए जानें ये खास टिप्स...

X
Early Rise Early Rise

नींद किसे अच्छी नहीं लगती और कहीं वह नींद सुबह की हो तो बिस्तर छोड़ना कितना मुश्किल हो जाता है. ऐसा हम सभी के साथ होता है. हम हर दिन सुबह जल्दी उठने का प्लान करते हैं और वह प्लान रात होते-होते फेल हो जाता है.

कभी हम अपनी कोई पसंदीदा फिल्म देखने लग जाते हैं तो कभी फेसबुक चैटिंग में ही देर रात तक जगे रहते हैं. नतीजा यह होता है कि सुबह नींद देर से खुलती है और हमारे सारे अगले प्लान्स फेल हो जाते हैं.

ऐसे में हम आपको कुछ आसान उपाय सुझा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप हर रोज सुबह के सूरज के दर्शन कर सकेंगे...

1. सोने के लिए शेड्यूल बना लें
एक आम इंसान के लिए 7 से 9 घंटे की नींद जरूरी है. अगर आप सारे काम करते हुए 11 बजे के आसपास सो जाएं तो आगे की सारी दिक्कतें खत्म ही समझिए.

2. स्नूज बटन से बचें
अलार्म क्लॉक में स्नूज बटन आपके सिर्फ 5 मिनट बचाता है और इनसे आपको कोई विशेष फायदा नहीं होता. तो आगे से आप इस सहज और नजदीकी आकर्षण से बचने की कोशिश करें.

3. ब्रेकफास्ट पहले ही बना लें
ऐसा कई बार होता है कि बेहतरीन नाश्ते का आकर्षण आपको सुबह उठने के लिए बाध्य करता है. सुबह नाश्ता करने से जो स्वास्थ्य का फायदा होगा, वो तो है ही.

4. अलार्म घड़ी को बिस्तर से कुछ दूरी पर रखें
यह ट्रिक कई बार काम कर जाती है. आप खुद को अलार्म घड़ी से दूर रखें और इसी चक्कर में आपको बिस्तर से उठना पड़ जाएगा.

5. सोने से 45 मिनट पहले फोन और लैपटॉप त्याग दें
यह एक आजमायी हुई तरकीब है. आप सोने के 45 मिनट पहले किसी भी तरह की स्क्रीन-लाइट से बचें. इससे रात को नींद समय पर आएगी और सुबह टाइम पर खुलेगी भी.

6. सुबह कमरे में रोशनी के आने की व्यवस्था रखें
ऐसा अक्सर होता है कि हम अपने कमरे को चारों तरफ से पैक रखते हैं. ऐसा कि कहीं से रोशनी की एक किरण तक न आए, लेकिन ऐसी चीजें हमें प्रकृति से दूर ही रखने का काम करती हैं. आगे से ऐसी कोशिश करें कि कमरे में कहीं-न-कहीं से थोड़ी रोशनी आए और वह बाकी का काम खुद-ब-खुद कर देगी.

7. पुराने जमाने की अलार्म घड़ी का इस्तेमाल करें
पुरानी चीज हमेशा खराब ही नहीं होती. अब पुराने जमाने की अलार्म घड़ी का ही मामला ले लें. अव्वल तो उसकी आवाज और दूजा उसे बंद करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ट्रिक.

8. सोने से 6 घंटे पहले किसी कैफीन वाले पदार्थ का इस्तेमाल न करें
ऐसा कई अध्ययनों के माध्यम से सामने आ चुका है कि सोने से पहले कैफीन का सेवन हमारी नींद को मार देता है. तो सोने से पहले कॉफी और चाय पीने का इरादा तो छोड़ ही दें.

9. स्मोकिंग से कर लें किनारा
अब इस बात से शायद ही कोई असहमत हो कि स्मोकिंग करने से हमारी नींद एकाएक उड़ जाती है. हम चाह कर भी थोड़ी देर के लिए सो नहीं पाते.

10. अपने कमरे में लैवेंडर की खूशबू का इस्तेमाल करें
हो सकता है कि इस बात को पढ़ कर आप मुस्कुरा रहे होंगे लेकिन लैवेंडर की महक आपको शांतिपूर्वक सोने में मदद करती है. ऐसा कई रि‍सर्च के माध्यम से प्रूव भी हो चुका है कि लैवेंडर का आपके बिस्तर और कमरे में छिड़काव आपको बेहतर नींद देता है और अच्छी नींद के बाद ही तो आप जाग भी सकेंगे.

11. इसके लिए हमेशा प्रयास करें
रात में जल्दी सोना और सुबह जल्दी जागने के लिए आपको रोजाना कोशिश करनी होगी. ऐसा नहीं हो सकता कि आप एक दिन ठान लेंगे और अगले दिन से सुबह उठने लगेंगे. इसके लिए शरीर को धीरे-धीरे ढालने की कोशिश करें. शुरुआत में इजी टार्गेट सेट करें और उस पर ही खरे उतरने की कोशिश करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें