scorecardresearch
 

ईमेल भेजते वक्त भूल कर भी न करें ये 7 गलतियां

जब नौकरियां पैरवी के बजाय ईमेल से मिलने लगें, तो विशेष सतर्कता तो बरतनी ही पड़ेगी न? तो ऐसे में जानें स्मार्ट ईमेल लिखने के हिट तौर-तरीके...

X
E Mail Etiquette
E Mail Etiquette

अब इस बात से शायद ही कोई असहमत हो कि आज-कल नौकरियां ईमेल से ही मिलती हैं. एक अच्छा ईमेल लिखने मात्र से बेहतरीन नौकरियां मिल सकती हैं, और बहुतों ने पाई भी हैं. तो वहीं ईमेल ने बहुतों की नौकरियां छीनी भी हैं. तो ऐसे में आपको ईमेल भेजते वक्त अतिरिक्त सतर्कता बरतनी होगी.

इसी के मद्देनजर हम खास आपको बता रहे हैं कि ईमेल भेजते वक्त क्या-क्या सतर्कता बरती जानी चाहिए.

1. सही वाक्य संरचना का इस्तेमाल करें
किसी को भी गलत वाक्य संरचना देखना पसंद नहीं. हो सकता है कि अगला शख्स खुद गलत लिखता हो, मगर वे दूसरों से ऐसा करने की अपेक्षा नहीं रखते.

2. स्पेल चेक का इस्तेमाल करें और शॉर्ट फॉर्म से बचें
you को U, great को gr8 और because को cuz लिखने से बचें. स्पेल चेक का इस्तेमाल करें नहीं तो लोग आपको सीरियसली लेना बंद कर देंगे.

3. रिसीवर को पूरा सम्मान दें
ऑफिश‍ियल मेल भेजते वक्त आपको विशेष तौर पर सतर्कता बरतनी होगी. Dear Sir/Madam अब अनिवार्य नहीं है, मगर What's up से बचें और अगले का नाम पूरे सम्मान से लें.

4. गुस्से में या इमोशनल हैं तो मेल करने से बचें
ऐसा हम सभी के साथ होता है कि हम किसी बात को लेकर खुंदक में रहते हैं, और वो सारी बातें ईमेल लिखने के दौरान दिख जाती हैं. कोशिश करें कि ईमेल प्वाइंट-टू-प्वाइंट हो और आप आगे की बात के लिए अपने शब्द बचा कर रखें

5. रिप्लाई टू ऑल से बचें
हो सकता है कि आपका मनमुटाव किसी एक शख्स के साथ चल रहा हो, तो ऐसे में आपको विशेष सतर्क रहना होगा और सबसे उलझने और सबको इन्वॉल्व करने के बजाय व्यक्ति विशेष से ही संवाद करें.

6. 'please' और 'thank you' का समझदारी से इस्तेेमाल करें
लोग इस बात को बखूबी समझ जाते हैं कि अगला चापलूसी की कोशिश कर रहा है, लेकिन एक-दो बार please और thank you कह देने से आप खुद की मदद ही कर रहे होते हैं.

7. इमोटिकॉन्स, फैंसी फॉन्ट्स और पैटर्न्ड बैकग्राउंड से बचें
आज-कल हम सोशल मीडिया का इस कदर इस्तेमाल कर रहे हैं कि हमें पता तक नहीं चलता और हम ईमेल्स भेजने में भी स्माइली अटैच कर देते हैं. ऐेसे में आप विशेष सतर्कता बरतें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें