scorecardresearch
 

यूपी में अब BA, BSc, BCom वालों को भी अप्रेंटिसशिप का मौका, CM योगी ने दी ये सौगात

CM Apprenticeship Scheme: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारी सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर प्रदेश के स्नातक किए हुए करीब साढ़े सात लाख युवाओं को अगले एक वर्ष में सीएम अप्रेंटिस योजना का लाभ देने जा रही है.

X
CM Yogi (File Photo)
CM Yogi (File Photo)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब बीए, बीएससी और बीकॉम करने वाले युवाओं को भी विभिन्न क्षेत्रों में अप्रेंटिसशिप के अवसर देने का ऐलान किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को प्रदेश के 74वें स्थापना दिवस 'उत्तर प्रदेश दिवस' के अवसर पर गोमतीनगर विस्तार स्थित अवध शिल्प ग्राम में कहा कि हमारी सरकार केंद्र सरकार के साथ मिल कर प्रदेश के स्नातक किए हुए करीब साढ़े सात लाख युवाओं को अगले एक वर्ष में सीएम अप्रेंटिस योजना का लाभ देने जा रही है.

अभी तक इस अप्रेंटिशिप का लाभ सिर्फ तकनीकी विषयों से जुड़े युवाओं को ही मिल रहा था लेकिन अब बीए, बीएससी और बीकॉम करने वाले युवाओं को भी विभिन्न क्षेत्रों में अप्रेंटिसशिप के अवसर दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत स्नातक हुए युवाओं को कंपनियों व प्रतिष्ठानों द्वारा अप्रेंटिसशिप करने के अवसर देनें होंगे, साथ ही इन युवाओं को अप्रेंटिस भत्ता भी मिलेगा.

सीएम योगी ने कहा कि केंद्र और राज्य की डबल इंजन की सरकार का फायदा अब बीए, बीएससी और बीकॉम करने वाले युवाओं को भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि अगले वर्ष में साढ़े सात लाख युवाओं को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा. सीएम अप्रेंटिसशिप योजना के तहत किसी भी उस संस्थान में जहां 30 से अधिक कार्मिक काम कर रहे हैं, वहां कंपनी को निश्चित संख्या में छात्रों को अवसर देना होगा और उसके एक निश्चित मानदेह के रूप में भत्ता केंद्र और राज्य सरकार उन संस्थाओं को उपलब्ध करवाएगी. इस नई स्कीम को राज्यपाल की मौजूदगी में शुरू किया गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें