scorecardresearch
 

आपके रिज्यूमे में होनी चाहिए ये 10 बातें

आपका रिज्यूमें ही आपको अच्छी जॉब दिलाने के लिए काफी नहीं है. लेकिन एक अच्छे और दमदार रिज्यूमे के दम पर आपको  इंटरव्यू में शॉर्टलिस्ट जरूर किया जा सकता है. 

X
Office Office

आपका रिज्यूमें ही आपको अच्छी जॉब दिलाने के लिए काफी नहीं है. लेकिन एक अच्छे और दमदार रिज्यूमे के दम पर आपको  इंटरव्यू में शॉर्टलिस्ट जरूर किया जा सकता है.जानिए ऐसी ही 10 बातें जो आपके रिज्यूमे में होनी जरूरी हैं.

1. आप कितने परफेक्ट हैं इसे बताने के लिए रिज्यूमे में अपनी खूबियों का बखान न करें. इसकी बजाय अपनी हर जॉब को हाइलाइट करते हुए अपनी अचीवमेंट और जरूरी स्किल्स ही लिखें. 4-6 बुलेट प्वॉइंट्स में इन अचीवमेंट्स को कवर करें.

2. ज्यादातर रिक्रूटमेंट्स के लिए आजकल एप्लीकेंट ट्रेकिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आपका रिज्यूमे डेटाबेस में भेजा जाता है. जिसके लिए आपके रिज्यूमे में जरूरी की-वर्ड्स और स्किल्स होने चाहिएं. रिक्रूटर भी आपके रिज्यूमे में जॉब के लिए जरूरी की- वर्ड्स और स्किल्स देखता है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपकी जॉब के हिसाब से इंडस्ट्री में जो स्किल्स और की-वर्ड इस्तेमाल हो रहे हैं उन्हें जरूर लिखें.  

3. क्या आपने काफी कम समय में कई नौकरियां बदली हैं या फिर आप अपने बॉस से ज्यादा क्वॉलीफाई हैं? या फिर आप किसी ओर शहर में काफी लंबे समय से नौकरी कर रहे थे. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है तो समझ लीजिए आपको नौकरी मिलने में परेशानी हो सकती है. इसलिए कोशिश करिए कि रिज्यूमे में इन बातों पर ज्यादा फोकस न करें.  हो सके तो कम शब्दों में इनके बारे में जानकारी दें.

4. क्या आपका एक्सीपीरिएंस काफी ज्यादा है और आप इसे 1 से 2 पेजों में लिखने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें. आपका रिज्यूमे आपकी ऑटोबायोग्राफी नहीं है. इसलिए हाल ही के रोल्स और एक्सीपीरिएंस पर ज्यादा फोकस करें .

5. ऐसा माना जाता है कि रिक्रूटर रिज्यूमे के ऊपर के हिस्से को पढ़कर ही आपको इंटरव्यू के लिए बुलाने या न बुलाने का मन बना लेता है. इसलिए कोशिश करिए कि अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर रिज्यूमे में सबसे नीचे लिखें. अपनी जरूरी स्किल्स, हाल ही के जॉब का जिक्र पहले पेज में सबसे ऊपर लिखें.

6. रिज्यूमे में जितना हो सके छोटे वाक्यों का इस्तेमाल करें.

7. अपने रिज्यूमे को कई सेक्शन में बांटे. जैसे वर्क एक्सीपीरिएंस, अवॉर्ड, लीडरशिप.

8. कोशिश करें कि अपना रिज्यूमे रिक्रूटर फ्रेंडली और रीडिंग पैटर्न के हिसाब से बनाएं. 10-12 का फोंट साइज रखें. अपने एक्सीपीरिएंस को समय के हिसाब से लिखें.

9. रिज्यूमे में तस्वीरों, ग्राफिक्स, लेआउट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

10. एक अच्छा रिज्यूमे वह होता है जिसमें एक ही बात को कई बार नहीं लिखा होता. इसलिए जितना हो सके अपना रिज्यूमे अपने दोस्तों को दिखाएं और इसे रिफाइन करने के लिए और इनपुट इसमें शामिल करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें