scorecardresearch
 

DU Admission 2020: आज से दाख‍िला शुरू, कॉलेजों में पहली बार पूरी तरह ऑनलाइन प्रोसेस

DU Admission 2020: इस साल बीते सालों से बिल्कुल अलग डीयू एडमिशन 2020 की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही रखी गई है. उम्मीदवारों का इस वर्ष दाखिला प्रक्रिया के अंतर्गत डॉक्यूमेंट्स का फिजिकल वेरिफिकेशन नहीं किया जाएगा.

DU Admission 2020 DU Admission 2020

DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में कभी एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होते थे. लंबे इंतजार के बाद उनका नंबर आता था. लेकिन इस बार कोरोना के कहर ने यूनिवर्सिटी एडमिशन की पूरी प्रक्र‍िया बदल दी है. 

इस साल बीते सालों से बिल्कुल अलग डीयू एडमिशन 2020 की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही रखी गई है. उम्मीदवारों का इस वर्ष दाखिला प्रक्रिया के अंतर्गत डॉक्यूमेंट्स का फिजिकल वेरिफिकेशन नहीं किया जाएगा.  छात्र-छात्राएं आज डीयू ऑनलाइन एडमिशन 2020 प्रॉसेस शुरू होने के बाद अपने मार्क्स के अनुसार निर्धारित कॉलेज और कोर्स में दाखिले ले पाएंगे. 

वहीं उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि फर्स्ट-कट ऑफ के अनुसार डीयू ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया 14 अक्टूबर 2020 तक चलेगी और छात्र अपनी फीस 16 अक्टूबर तक जमा कर पाएंगे, जिसका भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है. 

बता दें कि शनिवार की शाम को डीयू ने अपना पहला कट ऑफ जारी कर दिया. अब डीयू एडमिशन 2020 के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार दाखिले की प्रक्रिया आज, 12 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है. डीयू एडमिशन 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवार एडमिशन प्रोसेस को समझकर अपना दाख‍िला सुनिश्चित कर सकते हैं. 

DU Admission 2020:: जानें पूरा एडमिशन प्रॉसेस

डीयू डीन एडमिशन शोभा बगई के मुताबिक अपनी कट ऑफ के अनुसार उम्मीदवार को एक कॉलेज और पाठ्यक्रम चुनना होगा. अपने डैशबोर्ड के अनुसार जिनके लिए वो योग्य हैं, उसमें वो एडमिशन ले सकते हैं. जैसे ही वो अपना विकल्प चुनते हैं, उनका डेटा कॉलेज में विभाग के प्रमुख के पास पहुंच जाएगा और उन्हें सभी दस्तावेजों को सत्यापित करने की आवश्यकता होगी. 

एक बार संतुष्ट होने के बाद, विभाग प्रमुख इसे मंजूरी देंगे और यह कॉलेज की एडमिशन कमेटी के संयोजक और अंत में प्रिंसिपल के पास जाएगा. अंतिम अनुमोदन के बाद, छात्र को ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करने के लिए अलर्ट आएगा, फीस जमा करने के बाद जैसे ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. उनका एडमिशन पक्का हो जाएगा. बता दें कि यदि कॉलेज द्वारा अप्लीकेशन रिजेक्ट किया जाता है तो उन्हें रिमार्क में इसका कारण बताना होगा.


यहां देखें इस साल की कट ऑफ लिस्ट
फर्स्ट कट-ऑफ - आर्ट्स एवं कॉमर्स

फर्स्ट कट-ऑफ - साइंस

फर्स्ट कट-ऑफ - बीए प्रोग्राम

बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस साल डीयू एडमिशन 2020 की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया जा रहा है.

इन सरल स्टेप्स में जानिए प्रक्र‍िया- 

स्टेप 1: सबसे पहले दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके छात्र-छात्राओं को डीयू के यूजी एडमिशन पोर्टल, ug.du.ac.in पर जाना होगा.
स्टेप 2:  यहां उन्हें अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करना होगा. 
स्टेप 3:  इसके बाद अपने मार्क्स के अनुसार निर्धारित कॉलेज और कोर्स में से उन्हें अपनी पसंद से चयन करना होगा. 
स्टेप 4: अब छात्रों को चुने गये कॉलेज के फॉर्म को ऑनलाइन भरना होगा. 
स्टेप 4: अब छात्रों का डाटा एडमिशन कन्वेनर जो कि विभाग प्रमुख बनाए गए हैं, उन तक पहुंच जाएगा. 
स्टेप 5: इसे बाद में उस कॉलेज के प्रिंसिपल द्वारा अप्रूव किया जाएगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें