scorecardresearch
 

EXCLUSIVE: ISI के इशारे पर भारत में ट्रेन हादसों की साजिश रचने वाला नेपाल में गिरफ्तार

भारतीय एजेंसी को मिले कानपुर रेल हादसे में साजिश के अहम सबूत मिले थे. कानपुर हादसे में लगभग 150 लोगों की मौत हुई थी. नेपाल से गिरफ्तार ब्रिज किशोर गिरी के फोन से एक ऑडियो क्लिप मिला था.

कानपुर हादसे में लगभग 150 लोगों की मौत हुई थी कानपुर हादसे में लगभग 150 लोगों की मौत हुई थी

पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर दुबई में बैठकर भारत की ट्रेनों को निशाना बनाने की साजिश रचने वाले शमसुल हुदा को नेपाल की राजधानी काठमांडू में गिरफ्तार कर लिया गया है. भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी, रॉ और एनआईए की टीमें पहले से ही नेपाल में मौजूद थीं. नेपाल और भारतीय जांच एजेंसियों के दबाव में ही उसे दुबई से काठमांडू डिपोर्ट किया गया.

अभी नेपाल पुलिस की गिरफ्त में होदा
भारतीय एजेंसी को मिले कानपुर रेल हादसे में साजिश के अहम सबूत मिले थे. कानपुर हादसे में लगभग 150 लोगों की मौत हुई थी. नेपाल से गिरफ्तार ब्रिज किशोर गिरी के फोन से एक ऑडियो क्लिप मिला था. ऑडियो क्लिप में कानपुर रेल हादसे की साजिश की बातचीत है. नेपाल पुलिस ने एनआईए समेत तमाम जांच एजेंसियों को आडियो क्लिप सौंप दिए हैं. एनआईए ने हाल में तीन एफआईआर दर्ज की हैं. गिरफ्तार शमसुल हुदा अभी नेपाल पुलिस की गिरफ्त में है. उसे दुबई से डिपोर्ट कर शनिवार को काठमांडू लाया गया था.

ये भी पढ़ें...जानें कौन है शमसुल हुदा

पाकिस्तान से कनेक्शन स्वीकारा
दो दिनों तक पूछताछ के बाद शमसुल हुदा को कलैया ले जाया गया है, जहां उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी. एनआईए के सहयोग से नेपाल सरकार के आग्रह पर दुबई से शमसुल हुदा को डिपोर्ट किया गया. काठमांडू में एनआईए और नेपाल पुलिस की स्पेशल ब्यूरो ने पूछताछ की थी. इसके लिए एनआईए की एक टीम दो दिन पहले से ही काठमांडू में मौजूद थी. बारा जिला के एसपी नरेंद्र उप्रेती ने शमसूल को काठमांडू से कलैया ले जाने की पुष्टि कर दी है. सूत्रों के मुताबिक शमसुल हुदा ने पूछताछ में अपने पाकिस्तान कनेक्शन के बारे में स्वीकार कर लिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें