scorecardresearch
 

'चट सजा, पट जमानत' चाहते थे सलमान लेकिन सेशन कोर्ट ने नहीं सुनी अर्जी

चूंकि सजा तीन साल से ज्यादा है इसलिए उन्हें जमानत के लिए ऊपरी अदालत जाना होगा. यानी आज की रात सलमान को जोधपुर जेल में ही गुजारनी होगी क्योंकि सेशन कोर्ट में उनकी जमानत याचिक पर सुनवाई कल होगी.

सलमान खान सलमान खान

काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान को स्थानीय अदालत ने पांच साल की कैद की सजा सुनाई है. सलमान को 10 हजार रुपये का जुर्माना भी भरना पड़ेगा. चूंकि सजा तीन साल से ज्यादा है इसलिए उन्हें जमानत के लिए ऊपरी अदालत जाना होगा. यानी आज की रात सलमान को जोधपुर जेल में ही गुजारनी होगी क्योंकि सेशन कोर्ट में उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई कल होगी.

गौरतलब है कि अगर सलमान को तीन साल से कम की सजा होती तो उन्हें मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत से ही जमानत मिल सकती थी और वे दोषी साबित होने और सजा सुनाए जाने के बावजूद घर वापस जा सकते थे लेकिन सीजेएम देव कुमार खत्री ने सलमान को पांच साल की सजा सुनाई है. इसका अर्थ ये है कि उन्हें सीजेएम कोर्ट से ही जमानत नहीं मिल सकती क्योंकि उन्हें मिली सजा की अवधि ज्यादा है. सलमान के वकीलों ने तब जमानत के लिए सेशन कोर्ट में याचिका दाखिल की.

सलमान को सजा दो बजे सुनाई गई है. उनके वकीलों ने सीजेएम कोर्ट में जमानत की तैयारी कर रखी थी लेकिन पांच साल सजा होने से सलमान के वकीलों को सेशन कोर्ट के सामने अर्जी दाखिल करनी पड़ी. लेकिन सेशन कोर्ट ने उनकी याचिका पर आज सुनवाई से इऩकार कर दिया. कोर्ट इसपर कल सुनवाई करेगा. यानी शुक्रवार या फिर सोमवार को ही सलमान को अब जमानत मिल पाएगी. जब तक जमानत नहीं मिलेगी सलमान जेल में रहेंगे.

अगर सेशन कोर्ट ने सलमान को जमानत देने से इऩकार कर दिया तो उनकी मुश्किलें और बढ़ जाएंगी क्योंकि तब सलमान को हाईकोर्ट में बेल की अर्जी लगानी पड़ेगी. इऩ पूरी प्रक्रिया में कुछ दिन लग जाएंगे और तब सलमान को ये दिन जेल में ही गुजारने होंगे. सलमान अब तक कुल 18 दिन जोधपुर में गुजार चुके हैं. पहली बार वो छह दिन जेल में रहे थे. इसके बाद 2007 में भी उन्हें जेल जाना पड़ा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें