scorecardresearch
 

इस IAS अफसर का हर जगह अव्वल रहना था जुनून, मौत पर गहराया सस्पेंस

जम्मू-कश्मीर कैडर के आईएएस अफसर आशीष दहिया की स्विमिंग पूल में डुबने से हुई संदिग्ध मौत ने उनके परिजनों, दोस्तों और विभाग के लोगों का दिल झकझोर दिया है. किसी को भी विश्वास नहीं हो रहा है कि एक गोल्ड मेडलिस्ट अचानक कैसे काल के गाल में समा हो गया. फेसबुक पर उनके दोस्त उनकी मौत पर हैरानी जता रहे हैं.

 आईएएस अफसर आशीष दहिया की फाइल फोटो आईएएस अफसर आशीष दहिया की फाइल फोटो

जम्मू-कश्मीर कैडर के आईएएस अफसर आशीष दहिया की स्विमिंग पूल में डुबने से हुई संदिग्ध मौत ने उनके परिजनों, दोस्तों और विभाग के लोगों का दिल झकझोर दिया है. किसी को भी विश्वास नहीं हो रहा है कि एक गोल्ड मेडलिस्ट अचानक कैसे काल के गाल में समा हो गया. फेसबुक पर उनके दोस्त उनकी मौत पर हैरानी जता रहे हैं.

आशीष दहिया के साथ काम कर चुके उनके एक सहकर्मी योगेश्वर दत्त ने लिखा है, 'हमारे बीच एक सम्मानित आईएएस अधिकारी नहीं रहे. उनका जाना हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग, आईआरएस विभाग और प्रशासनिक सेवा के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है. उनकी मौत पर हैरानी हो रही है. भगवान उनकी आत्मा को शांति दें. जय हिंद सर.'

उनके एक परिजन ने बताया कि आशीष ने पुलिस अफसर और आईआरएस अफसर की ट्रेनिंग ली है. वह बहुत अच्छे तैराक थे. ऐसे में ये समझ से परे है कि 10 फीट गहरे स्विमिंग पूल में डुबने से उनकी मौत कैसे हो गई. वह महिला अफसर कौन थी. किन परिस्थितियों में कूदी. पूरा मामला संदिग्ध है. इसकी गहराई से जांच होनी चाहिए.

गोल्ड मेडल मिलने पर जताई खुशी
15 मई को ही आशीष दहिया ने गोल्ड मेडल मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा था, 'इस गोल्ड मेडल को मैं अपने सभी दोस्तों को समर्पित करता हूं. जिन्होंने मेरी परीक्षा के दौरान नोट्स तैयार करने और पढाई में मदद की है. मेरी पत्नी प्रज्ञा दीक्षित और मेरे दोस्त जब भी मेरे साथ होते हैं मेरे जीवन में अच्छा होता है.'

ऐसे पास की सिविल सर्विस परीक्षा
ट्रेनी अफसर आशीष दहिया आईएएस बनने से पहले साल 2013 में हिमाचल प्रदेश पुलिस सर्विस में चुने गए थे. इसके बाद उनका सिलेक्शन भारतीय राजस्व सेवा में हो गया था, जिसके बाद वो हैदराबाद चले गए. लेकिन मन में आईएएस अधिकारी बनने की तमन्ना पाले आशीष ने साल 2016 में सिविल सर्विस की परीक्षा पास कर ली थी.

जनता के बीच लोकप्रिय थे आशीष
15 जनवरी 1986 को हरियाणा के सोनीपत के खारखोडा में पैदा हुए आशीष दहिया ने NIT कुरुक्षेत्र से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की थी. पढाई में शुरू से ही तेज दिमाग रहे आशीष को एडवंचर बहुत पसंद था. वह मौका मिलते ही अपने दोस्तों के साथ प्रकृति की गोद में चले जाते थे. पर्वता रोहण उनका शौक था. लोगों के बीच में लोकप्रिय थे.

संदिग्ध परिस्थिती में हुई मौत
बताते चलें कि दिल्ली के बेर सराय इलाके में फॉरेन सर्विस इंस्टिट्यूट में ट्रेनी आईएएस आशीष दहिया की की संदिग्ध परिस्थिती में मौत हो गई. स्विमिंग पूल में उनकी लाश मिली है. 2016 बैच के आईएएस आशीष यहां पर अपने दोस्त अभिमन्यु गहलोत से मिलने आए थे. अभिमन्यु आईएफएस अधिकारी हैं. देर रात वे स्विमिंग पूल में पार्टी कर रहे थे.

महिला को बचाने पूल में कूदे
पुलिस के मुताबिक, सोमवार की देर रात आशीष और अभिमन्यु के साथ उनके दोस्त पूल साइड पार्टी कर रहे थे. पार्टी के दौरान इन लोगों ने तय किया कि स्विमिंग पूल में जाया जाए. इसी दौरान एक महिला अफसर स्विमिंग पूल में फिसल गई. उसे बचाने के लिए आशीष कूदे. उसके बाद उनकी मौत हो गई. पुलिस इसकी जांच कर रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×