scorecardresearch
 

करोड़ों की संपत्ति का मालिक निकला PCB का जूनियर साइंटिस्ट, EOW को मंगानी पड़ी नोट गिनने की मशीन

मध्य प्रदेश के सतना जिले में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (PCB) में पदस्थ जूनियर साइंटिस्ट के घर  आर्थिक अपराध अन्वेषण प्रकोष्ठ (EOW) की टीम ने छापेमारी की. इस दौरान टीम को करोड़ों की संपत्ति के बारे में पता चला. वहीं टीम को नोट गिनने के लिए मशीन मंगानी पड़ी. जूनियर साइंटिस्ट के घर से करीब 30 लाख का कैश बरामद हुआ है.

X
जूनियर साइंटिस्ट के यहां मिली करोड़ों की संपत्ति. (Photo: Aajtak) जूनियर साइंटिस्ट के यहां मिली करोड़ों की संपत्ति. (Photo: Aajtak)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मध्य प्रदेश के सतना जिले का मामला
  • 25 सदस्यीय टीम ने की छापेमारी

मध्य प्रदेश के सतना (MP Satna) में आय से अधिक संपत्ति के मामले में आर्थिक अपराध अन्वेषण प्रकोष्ठ (EOW) ने पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (PCB) में पदस्थ जूनियर साइंटिस्ट सुशील मिश्रा के घर छापा मारा. इस कार्रवाई में प्रथम दृष्टया जूनियर साइंटिस्ट करोड़ों का मालिक निकला है. जूनियर साइंटिस्ट के घर से 30 लाख रुपए नकद, 10 लाख रुपए से ज्यादा के जेवरात के अलावा 7 एकड़ में बने फॉर्म हाउस समेत 15 जमीनों की रजिस्ट्री मिली है. इसके अलावा भोपाल में प्लॉट, 4 फोर व्हीलर, 1 ट्रैक्टर और 3 बाइक मिली हैं. फिलहाल अभी जांच जारी है.

करोड़ों का मालिक निकला जूनियर साइंटिस्ट, EOW को मंगानी पड़ी नोट गिनने की मशीन

टीआई मोहित सक्सेना और प्रवीण चतुर्वेदी के नेतृत्व में 25 सदस्यीय टीम ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वैज्ञानिक सुशील मिश्रा के घर आज तड़के 5 बजे छापेमारी की. आर्थिक अपराध अन्वेषण प्रकोष्ठ (EOW) की कार्रवाई में अब तक जूनियर साइंटिस्ट के घर से करोड़ों की संपत्ति मिल चुकी है. घर पर मिले कैश की गिनती के लिए विभाग को नोट गिनने की मशीन मंगानी पड़ी. इसमें करीब 30 लाख का कैश मिला है. सुशील मिश्रा का इसी साल जूनियर साइंटिस्ट के पद पर प्रमोशन हुआ था. पूरे कार्यकाल में सुशील ने तनख्वाह से अब तक 50 लाख रुपए कमाए.

करोड़ों का मालिक निकला जूनियर साइंटिस्ट, EOW को मंगानी पड़ी नोट गिनने की मशीन

EOW रीवा के SP वीरेंद्र कुमार जैन ने कहा कि शिकायत मिली थी कि सतना प्रदूषण बोर्ड में पदस्थ जूनियर साइंटिस्ट सुशील कुमार मिश्रा के पास आय से अधिक संपत्ति है. इसके बाद छानबीन के बाद कार्रवाई की गई. न्यायालय से सर्च वारंट प्राप्त कर आज सुबह छापेमारी की गई. सर्चिंग के दौरान 30 लाख रुपए कैश मिले हैं. वहीं 10 लाख से ज्यादा की ज्वैलरी मिली है. इसका वैल्युएशन किया जा रहा है. जमीनों के 15 कागज मिले हैं. इनमें एक बड़ी रजिस्ट्री है. 7 एकड़ का फॉर्महाउस बेलहटा के नगर निगम सीमा के पास मिला है. इसके अलावा बरदाडीह, बदखर घूरडांग अमौधा कला आसपास की कई सारी रजिस्ट्रियां मिली हैं. जांच में 7 वाहन मिले हैं, इनमें से 4 फोर व्हीलर हैं, जबकि 3 बाइक हैं.

एसपी ने बताया कि भोपाल के भी प्लॉट के कागज मिले हैं. सुशील मिश्रा की बहू ज्योति मिश्रा 6 वर्ष से सतना में पटवारी हैं. उनके पास से भी कई दस्तावेज मिले हैं. बेलहटा वाले फॉर्महाउस में सर्चिंग होनी है. इसके अलावा कई बैंक खाते मिले हैं. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की जानकारी मिली है. एलआईसी की जानकारी मिली है. इसके अलावा लॉकर्स की जानकारी जुटाई जा रही है. आलीशान घर है, करोड़ों की संपत्ति है.

जूनियर साइंटिस्ट के पास मिली इतनी संपत्ति

नकद राशि: 30 लाख 30 हजार 880 रुपए
जेवरात: 8 लाख 18 हजार 726 रुपए कीमत
बैंक खाते:  21 
बीमा पॉलिसी: 4
29 रजिस्ट्री, जमीनों की कीमत: 1 करोड़ 76 लाख 54 हजार 203 रुपए
दो मंजिला मकान की कीमत: 37 लाख 50 हजार 
7 एकड़ का आलीशान फार्म हाउस
हार्वेस्टर, मिक्चर, ट्रॉली, ट्रैक्टर 
3 करोड़ 82 लाख 72 हजार 742 रुपए की जमीनों के खरीदने का अनुबंध 
वाहन: महिंद्रा एक्सयूवी, स्कॉर्पियो, इंडिका कार और 3 बाइक (कीमत 50 लाख से अधिक) 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें