scorecardresearch
 

पैसा दोगुना करने के नाम पर 600 करोड़ का फ्रॉड, रफूचक्कर हो गए 'हेलिकॉप्टर ब्रदर्स'

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ट्रेडर्स विंग के नेता रहे मरियूर रामदास गणेश और उनके भाई मरियूर रामदास स्वामीनाथन पर 600 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप लगा है. दोनों को हेलिकॉप्टर ब्रदर्स के नाम से जाना जाता है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बीजेपी नेता था एक भाई, पार्टी ने निकाला
  • हेलिकॉप्टर ब्रदर्स के पूरे शहर में लगे पोस्टर

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ट्रेडर्स विंग के नेता रहे मरियूर रामदास गणेश और उनके भाई मरियूर रामदास स्वामीनाथन पर 600 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप लगा है. तमिलनाडु के कुंभकोणम में दोनों 'हेलिकॉप्टर्स ब्रदर्स' के पोस्टर जगह-जगह चस्पा है. लोगों ने इन दोनों भाइयों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है.

तिरुवरुर के मूल निवासी 'हेलिकॉप्टर्स ब्रदर्स' छह साल पहले कुंभकोणम में बस गए थे और डेयरी व्यवसाय चला रहे थे. इन दोनों भाइयों ने विक्ट्री फाइनेंस नाम की एक वित्तीय इकाई शुरू की थी और 2019 में अर्जुन एविएशन प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक विमानन कंपनी पंजीकृत की. इन दोनों ने लोगों से पैसा दोगुना कराने के नाम पर निवेश भी कराया.

हालांकि भाइयों ने अपना वादा ईमानदारी से निभाया, लेकिन कोविड महामारी के साथ हालात बुरे हो गए. जब योजना में निवेश करने वाले लोगों ने अपने पैसे मांगे तो भाइयों ने पैसे वापस नहीं किए. कंपनी में निवेश करने वाले एक दंपति जफरुल्लाह और फैराज बानो ने तंजावुर के एसपी देशमुख शेखर संजय के पास शिकायत दर्ज कराई.

दंपति ने दावा किया था कि उन्होंने भाइयों के स्वामित्व वाली वित्तीय इकाई में 15 करोड़ रुपये जमा किए थे. दंपति को कभी भी अपना पैसा वापस नहीं मिला और भाइयों द्वारा कथित तौर पर धमकी भी दी गई. योजना में दोनों भाइयों को 25 लाख रुपये देने वाले गोविंदराज ने कहा, ''मैंने दोस्तों और परिवार से कर्ज लेकर 25 लाख रुपये दिए थे.'

एक और निवेशक एसीएन राजन ने कहा, 'मैंने अपनी बेटी के गहने गिरवी रखे और 10 लाख मिले और दोस्तों से 40 लाख रुपये उधार लिए और एक साल की योजना में भाइयों को 50 लाख रुपये दिए, ब्याज के साथ मैंने अपनी मूल राशि भी खो दी है, मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि वह कार्रवाई करे और पैसे वापस पाने में हमारी मदद करे.'

2019 में अपने बच्चे के पहले जन्मदिन के दौरान मरियूर रामदास गणेश ने हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश की थी. इसके बाद से उन्हें हेलिकॉप्टर ब्रदर्स के नाम से जाना जाता है. तंजावुर जिला अपराध शाखा ने दो भाइयों और दो अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी, विश्वासघात और आपराधिक साजिश के तहत आईपीसी की धारा 406, 420 और 120 (बी) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है.

पुलिस ने अब तक भाई की कंपनी का मैनेजर माने जाने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. फिलहाल दोनों भाई फरार है. विवाद के बाद बीजेपी ने गणेश को हटा दिया है. तंजावुर (उत्तर) भाजपा नेता एन सतीश कुमार ने 18 जुलाई को एक बयान जारी कर कहा था कि गणेश को उनके पद से हटा दिया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें