scorecardresearch
 

UP: झारखंड के पूर्व राज्यपाल का ई-मेल हैक, हैकरों ने परिचितों से मांगे पैसे

झारखंड के पूर्व राज्यपाल और पूर्व कैबिनेट सचिव प्रभात कुमार का ई-मेल आईडी हैक हो गया. नोएडा के सेक्टर-39 में रहने वाले पूर्व राज्यपाल प्रभात कुमार ने थाना सेक्टर-39 में ई-मेल आईडी हैक होने की शिकायत दर्ज कराई है.  

X
हैकर्स (सांकेतिक तस्वीर)
हैकर्स (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हैकरों ने परिचितों से मांगे पैसे 
  • पूर्व राज्यपाल ने कराई एफआईआर
  • पुलिस ने तत्काल शुरू की कार्रवाई

कोरोना महामारी के दौरान हुए लॉकडाउन में साइबर क्राइम का ग्राफ तेजी से बढ़ा. बड़ी संख्या में लोग हैकरों के निशाने पर रहे. अब भी इन साइबर क्राइम की इन घटनाओं में कमी नहीं आ रही है. ताजा मामला नोएडा का है, जहां झारखंड के पूर्व राज्यपाल और पूर्व कैबिनेट सचिव प्रभात कुमार का ई-मेल आईडी हैक कर लिया गया. 


झारखंड के पूर्व राज्यपाल और पूर्व कैबिनेट सचिव प्रभात कुमार नोएडा सेक्टर-39 में रहते हैं. पूर्व राज्यपाल को ईमेल हैक होने की जानकारी उस दौरान हुई, जब वे अपना ई-मेल पासवर्ड डालकर उसे खोलने की कोशिश कर रहे थे. कई बार कोशिश करने के बाद भी उनका ईमेल नहीं खुला, जिसके बाद उन्हें शक हुआ. इसके बाद उनके परिचित लोगों के फोन आना शुरू हो गए. लोगों ने उन्हें जानकारी दी, कि उनके ईमेल मे ​जरिए पैसों की मांग की जा रही थी. 

जानकारी मिलने के बाद पूर्व राज्यपाल प्रभात कुमार थाना सेक्टर-39 पहुंच गए. उन्होंने पुलिस को घटना की जानकारी दी. साथ ही आशंका जताई कि हैकर उनकी आईडी से राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को भी अंजाम दे सकते हैं. उनकी शिकायत के बाद पुलिस ने इस मामले में तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी है.

बता दें कि प्रभात कुमार 1963 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वह 1998 से 2000 के बीच कैबिनेट सचिव पद पर रहे. बिहार से अलग झारखंड के गठन के बाद वह इस राज्य के पहले राज्यपाल बने थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें