scorecardresearch
 

टेरर मॉड्यूल: दुबई है मास्टमाइंड उसैदुर का ठिकाना, ISI की मदद से बेटे ने पाकिस्तान में ली थी ट्रेनिंग

पुलिस के अनुसार इस पूरे कांड का असली मास्टमाइंड पाकिस्तान में ट्रेनिंग लेने वाला ओसामा का पिता उसैदुर रहमान है. आजतक को मिली जानकारी के मुताबिक ओसामा का पिता अभी दुबई में है मौजूद है और वहां पर मदरसा चलाता है

टेरर मॉड्यूल केस में बड़ा खुलासा ( सांकेतिक फोटो) टेरर मॉड्यूल केस में बड़ा खुलासा ( सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टेरर मॉड्यूल का असली मास्टरमाइंड
  • ओसामा का पिता निकला मुख्य आरोपी
  • दुबई में चलाता मदरसा, ISI से कनेक्शन

मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने 6 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया था. उनमें से तो ओसामा और जीशान तो ऐसे रहे जिन्होंने पाकिस्तान में बकायदा ट्रेनिंग ली थी. यूपी एटीएस और दिल्ली पुलिस को ये जानकारी मिली कि ये आतंकी त्योहार के समय बड़ा हमला करने की फिराक में थे. लेकिन अब जब इनकी गिरफ्तारी के बाद जांच शुरू हुई, तो कई चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं.

टेरर मॉड्यूल का असली मास्टरमाइंड

एजेंसियों के अनुसार अब बताया जा रहा है कि इस पूरे कांड का असली मास्टरमाइंड पाकिस्तान में ट्रेनिंग लेने वाला ओसामा का पिता उसैदुर रहमान है. आजतक को मिली जानकारी के मुताबिक ओसामा का पिता अभी दुबई में है मौजूद है और वहां पर सीधे तौर पर मदरसा चलाता है जो ISI के संपर्क में है. अब ओसामा से पूछताछ के दौरान इस पूरे कांड में उसके पिता की भूमिका साफ हो पाई है. कुछ ऐसे चैट भी मिले हैं जिसके आधार पर ओसामा के पिता को मास्टरमाइंड बताया जा रहा है. बताया जा रहा है कि ISI की मदद से ही ओसामा पाकिस्तान में ट्रेनिंग लेने गया था.

आरोपी का चाचा भी निकला साजिशकर्ता

इसके अलावा ओसामा के चाचा को भी इस मामले में आरोपी बताया जा रहा है. कहा गया है कि ओसामा का चाचा हुमैदुर रहमान भी इस टेरर मॉडयूल का हिस्सा है. उसी ने गिरफ़्तार जीशान को रेडिकलाइज किया और पाकिस्तान ट्रेनिंग लेने के लिए भेजा. बताया गया है कि चाचा हुमैदुर रहमान यूपी के प्रयागराज का रहने वाला है और फ़िलहाल फ़रार है. उसकी गिरफ्तारी के लिए एजेंसियां सक्रिय हो चुकी हैं.

इससे पहले जब इसी मामले में आरोपी जीशान और आमिर की कोर्ट में पेशी हुई थी, तब अदालत को जानकारी दी गई थी कि इन दोनों को एक बार प्रयागराज ले जाने की जरूरत है. कहा गया था कि वहां पर इनका एक और साथी हुमैद मौजूद है जिसके इस केस से तार जुड़े हुए हैं. उसे ओसामा का भी करीबी बताया गया है. ऐसे में यूपी में भी जगह-जगह छापेमारी जारी है और हुमैद को जल्द गिरफ्तार करने की कोशिश है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें