scorecardresearch
 

नाइजीरिया के स्कूल से 150 बच्चे अगवा, 8 महीने में अपहरण की 10वीं बड़ी वारदात

नाइजीरिया (Nigeria) के एक बोर्डिंग स्कूल (Boarding School) पर हथियारबंद हमलावरों (Armed Men) के हमले के बाद करीब 150 छात्र लापता (Student Missing) हैं. सभी को अगवा (Kidnap) कर लिया गया है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कडुना के बोर्डिंग स्कूल पर हमला
  • हमले के बाद से 150 बच्चे लापता

नाइजीरिया (Nigeria) के कडुना राज्य में एक बोर्डिंग स्कूल (Boarding School) पर हथियारबंद हमलावरों (Armed Men) के हमले के बाद करीब 150 छात्र लापता (Student Missing) हैं. नाइजीरियन पुलिस (Nigerian Police) ने कहा कि वे सैन्य कर्मियों के साथ बच्चों को खोज रहे हैं.

बेथेल बैपटिस्ट हाई स्कूल पर हमला उत्तर पश्चिमी नाइजीरिया में दिसंबर के बाद से 10वां सामूहिक अपहरण है. इसके लिए अधिकारियों ने फिरौती की मांग करने वाले सशस्त्र डाकुओं को जिम्मेदार ठहराया है. दर्जनों परेशान माता-पिता स्कूल परिसर में जमा हो गए, कुछ रोते-बिलखते अपने बच्चे का इंतजार कर रहे हैं.

नाइजीरियन पुलिस का कहना है कि बंदूकधारी हमलावरों ने रात में स्कूल पर हमला बोला था और स्कूल के सुरक्षा गार्ड पर काबू पा लिया, इसके बाद कुछ बच्चों को पास के एक जंगल में ले जाया गया. पुलिस ने कहा कि हमने सर्च ऑपरेशन के दौरान एक महिला टीचर समेत 26 बच्चों को बरामद कर लिया है. 

स्कूल के संस्थापक रेवरेंड जॉन हयाब ने बताया कि करीब 25 छात्र हमलावरों के चंगुल से भागने में सफल रहे, जबकि स्कूल के अन्य छात्र लापता हैं. हयाब ने कहा कि स्कूल में करीब 180 बच्चे मौजूद थे. स्थानीय निवासियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रात 11 बजे के बीच स्कूल पर हमला किया गया था. 

कडूना के अधिकारियों ने सोमवार के अपहरण के बाद बेथेल बैपटिस्ट और क्षेत्र के 12 अन्य स्कूलों को तत्काल बंद करने का आदेश दिया. पुलिस का कहना है कि उत्तर पश्चिमी नाइजीरिया में कई संगठनों ने छात्रों के अपहरण का उद्योग बना लिया है, पिछले साल दिसंबर से अब तक लगभग 1,000 बच्चों का अपहरण किया जा चुका है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें