scorecardresearch
 

UP: कोरोना वैक्सीन का आखिरी ड्राई रन आज, CM योगी करेंगे निगरानी

सीएम योगी आदित्यनाथ खुद तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास की निगरानी करेंगे और लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और सिद्धार्थनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे.

कोरोना वैकसीन के ड्राई रन की मॉनिटरिंग करते CM योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो) कोरोना वैकसीन के ड्राई रन की मॉनिटरिंग करते CM योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1500 टीकाकरण केंद्र और 3000 बूथ बनाए गए
  • वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखेंगे CM योगी

उत्तर प्रदेश में आज कोरोना वैक्सीन के आखिरी ड्राई रन का खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निगरानी करेंगे. यूपी के सभी जनपदों में 1500 टीकाकरण केंद्र और 3000 बूथ बनाए गए हैं. सीएम योगी खुद तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास की निगरानी करेंगे और लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और सिद्धार्थनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ टीकाकरण केंद्रों पर चल रहे ट्रायल के माध्यम से आगे की तैयारियों को परखेंगे. फिलहाल पूर्वाभ्यास के लिए लाभार्थियों को एसएमएस भेजा गया है. मैसेज में उन्हें कहां और किस टीकाकरण केंद्र पर कितने बजे पहुंचना है, इसकी जानकारी दी गई है.

तीसरी बार पूर्वाभ्यास करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य बन गया है. इससे पहले 2 जनवरी को लखनऊ फिर 5 जनवरी को प्रदेश भर में कोरोना वायरस का ट्रायल किया जा चुका है. पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना वायरस का टीकाकरण शुरू होगा. यूपी इससे पहले अपनी तैयारियां फुल प्रूफ करने में जुटा हुआ है.

देखें: आजतक LIVE TV

तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास में करीब 20000 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं पुलिस व अन्य विभागों के कर्मियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है. महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. डीएस नेगी की ओर से सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पूर्वाभ्यास की पुख्ता तैयारी करें.

हर टीकाकरण केंद्र पर 3 कमरे होंगे. पहले कमरे में लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा. दूसरे कमरे में कोरोना वायरस की प्रैक्टिस होगी, तीसरे कमरे में लाभार्थियों को आधा घंटा ऑब्जरवेशन में बैठाने की व्यवस्था होगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें