scorecardresearch
 

आपके घर के पास कहां लग रही है कोरोना वैक्सीन? ऐसे सर्च करें सेंटर की लोकेशन

देश के अलग-अलग हिस्सों में सरकारी और प्राइवेट सेंटर्स पर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. ऐसे में अगर आप कोरोना वैक्सीन लगवाने की लिस्ट में आ गए हैं तो आपके घर के पास वैक्सीनेशन का सेंटर कहां है, इसका पता आप आसानी से लगा सकते हैं. 

कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान जारी (फाइल फोटो: PTI) कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान जारी (फाइल फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश में जारी है वैक्सीनेशन का अभियान
  • को-विन पोर्टल पर सर्च करें सेंटर की लोकेशन

देश में कोरोना वायरस का संकट एक बार फिर बढ़ रहा है. इस महासंकट के बीच वैक्सीनेशन का काम भी तेज़ी से चल रहा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में सरकारी और प्राइवेट सेंटर्स पर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. ऐसे में अगर आप कोरोना वैक्सीन लगवाने की लिस्ट में आ गए हैं तो आपके घर के पास वैक्सीनेशन का सेंटर कहां है, इसका पता आप आसानी से लगा सकते हैं. 

वैक्सीनेशन सेंटर पता लगाने का क्या है आसान तरीका?
केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीनेशन का सारा अपडेट देने के लिए https://www.cowin.gov.in/home पोर्टल तैयार किया गया है. यहां पर वैक्सीनेशन से जुड़े नंबर, जगह, जानकारी और अन्य बातों को बताया गया है.

इसी https://www.cowin.gov.in/home पोर्टल पर जाकर कोई भी व्यक्ति वैक्सीनेशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपना फोन नंबर डालना होगा, उसके बाद आधार कार्ड या कोई आईडी कार्ड का नंबर डालकर आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. 

https://www.cowin.gov.in/home पोर्टल पर ही आपको एक मैप नज़र आएगा, जिसके साथ में एक सर्च का ऑप्शन दिया गया है. इस सर्च ऑप्शन पर आप अपने गांव, शहर, इलाके, जिले, राज्य का नाम डाल सकते हैं. सर्च करते ही यहां सेंटर का नाम आना शुरू होगा, साथ ही बगल में मौजूद मैप में लोकेशन भी दिखाने लगेगा. 

को-विन पोर्टल पर मिलेगा ऐसा मैप.


इसके अलावा https://www.cowin.gov.in/home पोर्टल पर ही डैशबोर्ड पर जाकर आप हर राज्य के जिले की जानकारी ले सकते हैं. यहां जिले में कहां-कहां वैक्सीन लग रही है, कब कितनी वैक्सीन लगी है और कितने सेशन हुए हैं, हर जानकारी मिल सकती है. 

को-विन पोर्टल के डैशबोर्ड पर करें सर्च


को-विन पोर्टल के अलावा क्या तरीका है?
इस पोर्टल से अलग भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप वैक्सीनेशन सेंटर की मदद ले सकते हैं. अगर आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप है, तो आप वहां भी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आरोग्य सेतु ऐप पर भी वैक्सीनेशन सेंटर्स की लिस्ट को देखने की जगह है. 



वैक्सीनेशन के लिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन? क्लिक कर पढ़ें
 
बता दें कि हर राज्य, जिला, नगर निगम, नगर पंचायत के द्वारा अपनी-अपनी वेबसाइट्स, सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी वैक्सीनेशन सेंटर्स की जानकारी दी जा रही है.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें