scorecardresearch
 

केरल में थम नहीं रहा कोरोना का कहर, पड़ोसी राज्य अलर्ट, कर्नाटक ने लागू किए जांच और निगरानी के ये नियम

केरल से कर्नाटक के होटल, रिजॉर्ट, हॉस्टल और किसी आवास पर रुकने के लिए 72 घंटे पहले की नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट होनी चाहिए. जांच के दौरान पॉजिटिव पाए गए लोगों को NIMHANS भेजा जाएगा. 

केरल में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर) केरल में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पिछले 24 घंटे में केरल में कोरोना के 2 हजार से ज्यादा केस
  • कर्नाटक में जांच के नए नियम लागू
  • कर्नाटक आने के लिए दिखानी होगी कोविड नेगेटिव रिपोर्ट

वैक्सीन और तमाम एहतियात के बाद भी केरल में कोरोना के मामलों में इजाफा देखा गया है. केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर पड़ोसी राज्य अलर्ट हो गए हैं. इसी कड़ी में कर्नाटक ने केरल से आने वाले लोगों के लिए नए नियम लागू किए हैं. राज्य के मुख्य अतिरिक्त सचिव जावेद अख्तर ने कहा कि केरल में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए टेक्निकल एडवायजरी कमेटी की सलाह पर राज्य में जांच और निगरानी के नए नियम जारी किए गए हैं.

पास होनी चाहिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट

केरल से कर्नाटक के होटल, रिजॉर्ट, हॉस्टल और किसी आवास पर रुकने के लिए 72 घंटे पहले की नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट होनी चाहिए. जांच के दौरान पॉजिटिव पाए गए लोगों को NIMHANS भेजा जाएगा.  कोविड नोडल अधिकारी की अनुमति के बिना हॉस्टल और कॉलेज में रह रहे लोगों से उनके रिश्तेदारों को मिलने नहीं दिया जाएगा. संबंधित विभाग को केरल से कर्नाटक आए स्टूडेंट्स की एक लिस्ट तैयार रखनी होगी.

सरकार ने यह भी कहा है कि स्टूडेंट्स को केरल से आने पर हर बार 72 घंटे पहले कराई गए कोरोना की नेगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट सौंपनी होगी.यह तबतक जारी रहेगा जबतक केरल में हालात सामान्य नहीं हो जाते हैं. सरकार की तरफ से यह भी कहा गया है कि केरल से कर्नाटक आने वाले स्कॉलरों को हर 15 दिन पर कोरोना जांच रिपोर्ट दिखाना होगा. जो कर्नाटक में दो सप्ताह पहले से केरल से आकर रह रहे हैं उन्हें भी कोरोना जांच करानी होगी.

तैनात किए जाएंगे नोडल अधिकारी

सरकार ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को हॉस्टल और क्लासेज के लिए एक नोडल अधिकारी तैनात करना होगा जो हालात पर नजर रख सके. जो लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. पॉजिटिव पाए गए लोगों को उनकी अगली रिपोर्ट नेगेटिव आने तक क्वारंटीन में रखा जाएगा. राज्य सरकार ने स्कूल, कॉलेजों पर सख्ती से निगरानी के लिए कहा है. साथ ही यहां दूसरे राज्य से आए लोगों की टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर देने की बात कही है. बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में केरल में कोरोना के 2284 मामले सामने आए हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें