scorecardresearch
 

Omicron से अमेरिका में कोरोना की 'महालहर', 2 करोड़ एक्टिव मरीज, दुनिया के हर 4 में से 1 केस US से

Coronavirus Omicron in US: नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से अमेरिका में कोरोना की महालहर शुरू हो गई है. कई दिनों से यहां हर दिन औसतन 7 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं. हर दिन होने वाली मौतों की संख्या भी 30 दिसंबर के बाद 30 फीसदी तक बढ़ गई है.

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका ही है. (फाइल फोटो-AP) कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका ही है. (फाइल फोटो-AP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमेरिका में 1.50 लाख मरीज अस्पताल में भर्ती
  • मंगलवार को यहां 7.67 लाख नए केस सामने आए

अमेरिका कोरोना की बुरी मार झेल रहा है. दुनियाभर में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले अमेरिका में ही सामने आए हैं. अब जब एक बार फिर से ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) की वजह से कोरोना की रफ्तार बढ़ गई है तो इसकी मार भी अमेरिका पर ही बुरी पड़ रही है. ओमिक्रॉन की वजह से अमेरिका में कोरोना की 'महालहर' चल रही है. बीते दिन अमेरिका में 7.60 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. 

अमेरिका के टॉप इन्फेक्शियस डिसीज एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फौची (Dr. Anthony Fauci) का कहना है कि जिस तरह से ओमिक्रॉन फैल रहा है, उससे लगता है कि शायद ही कोई इस वैरिएंट से बच पाए. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉ. फौची का कहना है कि जो वैक्सीनेट हैं और बूस्टर डोज भी ले चुके हैं, वो इस वैरिएंट से बच सकते हैं. लेकिन उनमें से भी कई लोग संक्रमित हो सकते हैं. हालांकि, ऐसे लोगों के भर्ती होने और मौत का खतरा काफी कम रहेगा. उन्होंने कहा कि जो लोग वैक्सीनेटेड नहीं है, उन्हें गंभीर नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ओमिक्रॉन वैरिएंट की वजह से अमेरिका में बीते कुछ दिनों से हर दिन 7 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. ये आंकड़ा पिछले पीक से कहीं ज्यादा है. ओमिक्रॉन की वजह से लोग भले ही गंभीर बीमार नहीं हो रहे हैं लेकिन इससे अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है. संक्रमण के मामले लगभग हर जगह बढ़ रहे हैं. न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और रोड आइसलैंड में मामले ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें-- Corona 3.0 में दूसरी लहर से भी ज्यादा क्यों है खतरा? यूरोप-अमेरिका में जारी तबाही से ये 5 सबक ले सकता है भारत

Worldometer के मुताबिक, दुनियाभर में 11 जनवरी को 28 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. वहीं, अमेरिका में 7.67 लाख नए मरीज मिले हैं. यानी, बीते दिन दुनियाभर में जितने मामले सामने आए हैं, उनमें से हर 4 में से 1 मरीज अमेरिकी है. दुनियाभर में इस समय 4.70 करोड़ एक्टिव केस हैं. इनमें से तकरीबन 2 करोड़ एक्टिव केस अमेरिका में हैं. 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते दो हफ्तों में संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या तेजी से बढ़ी है. मंगलवार तक 1.50 लाख मरीज अस्पताल में भर्ती हैं. इतना ही नहीं, 30 दिसंबर के बाद से मौतों की संख्या भी 30 फीसदी बढ़ गई है. बीते कुछ दिन से हर दिन औसतन 1,600 मौतें हो रहीं हैं. 

हालांकि, एक राहत की बात ये है कि अब कुछ जगहों पर मामले कम होने भी शुरू हो गए हैं. वॉशिंगटन डीसी में अब मामले कम होने लगे हैं. वॉशिंगटन डीसी उन जगहों में से है जहां सबसे पहले मामले तेजी से बढ़ने शुरू हुए थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×