scorecardresearch
 

कहीं लॉकडाउन बढ़ा तो कहीं अनलॉक की तैयारी, जानें आपके राज्य में क्या होगा?

देश के कई राज्यों में अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. कई-कई राज्यों में 15 दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. तो कई राज्यों में लॉकडाउन-अनलॉक को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है.

दिल्ली में 7 जून तक लॉकडाउन बढ़ा है, लेकिन 31 मई से यहां अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू होगी. (फाइल फोटो-PTI) दिल्ली में 7 जून तक लॉकडाउन बढ़ा है, लेकिन 31 मई से यहां अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू होगी. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ा, पर 31 मई से राहत भी
  • एमपी में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी
  • महाराष्ट्र में 15 दिन लॉकडाउन बढ़ना तय

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब थोड़ी कमजोर पड़ती जा रही है. अच्छी बात ये भी है कि अब कुछ दिनों से नए संक्रमितों के मुकाबले ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है. हालांकि, मौतों का आंकड़ा अब भी डरा ही रहा है. ऐसे में करीब महीनेभर से लागू पाबंदियों में अब थोड़ी राहत मिलने की शुरुआत होने वाली है. दिल्ली, एमपी, हिमाचल को अनलॉक करने की तैयारी हो चुकी है. महाराष्ट्र में भी ढील देने की तैयारी है, जबकि यूपी को लेकर अभी कुछ फैसला नहीं हुआ है. लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. आइए जानते हैं कि किन राज्यों को अनलॉक करने की तैयारी है और कहां लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है?

वो राज्य जहां ढील देने की तैयारी 
दिल्लीः
यहां 7 जून तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है, लेकिन 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू होगी. 31 मई से दो तरह की छूट मिलेगी. पहली तो ये कि इंडस्ट्रियल एरिया में चार दिवारी या कैम्पस में मैनुफैक्चरिंग और प्रोडक्शन यूनिट चलाने की इजाजत होगी और दूसरी वर्क साइट्स के भीतर कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी हो सकेगी. 

मध्य प्रदेशः 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी. हालांकि, नाइट कर्फ्यू और हर रविवार को जनता कर्फ्यू लगाया जाएगा. 5% से ज्यादा और 5% से कम संक्रमण दर वाले जिलों के लिए अनलॉक की अलग-अलग गाइडलाइन होगी. जिन जिलों में 5% से ज्यादा संक्रमण दर है, वहां दुकानें शाम 6 बजे तक ही खुलेंगी. लेकिन जहां कम है, वहां दुकानें आम दिनों की तरह खोली जा सकेंगी. ज्यादा संक्रमण वाले शहरों में रेस्टोरेंट सिर्फ होम डिलीवरी के लिए खुलेंगे, लेकिन कम संक्रमण वाले शहरों में 50% ग्राहक बैठ सकेंगे.

हिमाचल प्रदेशः 31 मई से सुबह 9 बजे से शाम 5 तक सभी दुकानें खोलने की इजाजत रहेगी. लेकिन शनिवार और रविवार को सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें जैसे मेडिकल स्टोर वगैरह ही खुले रहेंगे. वीकेंड कर्फ्यू लागू रहेगा. हफ्ते में 5 दिन 30% कैपेसिटी के साथ सरकारी दफ्तर खुलेंगे.

यूपी में अभी कुछ तय नहीं
यूपी में 31 मई की सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन है. यहां अभी लॉकडाउन बढ़ाने या अनलॉक करने को लेकर कुछ तय नहीं हुआ है. हालांकि, सूत्र बताते हैं कि जून के पहले हफ्ते से लॉकडाउन में ढील मिल सकती है. फिर भी नाइट कर्फ्यू और वीकेंड कर्फ्यू लागू रहेगा. शॉपिंग मॉल, सिनेमा थियेटर, सैलून, कंटेनमेंट जोन में पड़ने वाली दुकानें, सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों पर पाबंदियां रहेंगी. कंस्ट्रक्शन से जुड़े काम, दुकानें, रेस्टोरेंट को खोलने की मंजूरी मिल सकती है.

महाराष्ट्र सरकार 4 फेज में लॉकडाउन में ढील देने पर कर रही विचार, ये होगा क्राइटेरिया

वो राज्य जहां लॉकडाउन बढ़ा
महाराष्ट्रः यहां 15 दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ना तय है, यानी 15 जून तक. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे इस बात को कह चुके हैं. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा है कि इस बार लॉकडाउन में थोड़ी ढील मिल सकती है. इसके लिए अलग से गाइडलाइंस जारी होंगी.

झारखंडः यहां 3 जून तक लॉकडाउन रहेगा. पहले ये 27 मई को खत्म होना था लेकिन इसे बढ़ा दिया गया. ये तीसरी बार है जब लॉकडाउन बढ़ाया गया है.

राजस्थानः यहां 8 जून तक लॉकडाउन रहेगा. हालांकि, 1 जून से थोड़ी ढिलाई मिलनी भी शुरू हो जाएगी. हालांकि, शादियां 30 जून तक घर पर या कोर्ट मैरिज के रूप में ही होगी, जिसमें 11 लोग ही शामिल हो सकेंगे.

पश्चिम बंगालः यहां 16 मई से लॉकडाउन लागू है. ये 30 मई को खत्म हो रहा था लेकिन इसे बढ़ा दिया गया है. अब 15 जून की शाम 6 बजे तक यहां लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान भी वहीं सख्तियां रहेंगी जो अब तक थीं.

तमिलनाडुः यहां भी 31 मई तक लॉकडाउन था, जिसे अब 7 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इस दौरान फल, सब्जी और किराने की दुकानें भी बंद रहेंगी. 

केरलः यहां 9 जून तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. इससे पहले 16 मई और 23 मई को भी एक-एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा चुका है.

कर्नाटकः यहां 24 मई को लॉकडाउन खत्म होना था, लेकिन इसे और बढ़ा दिया गया था. यहां पर 7 जून तक लॉकडाउन रहेगा. कर्नाटक वो राज्य है जहां संक्रमण अब भी बढ़ रहा है.

उत्तर-पूर्वी राज्यों में भी सख्तियां जारी रहेंगी
कोरोना के मामले भले ही कुछ राज्यों में कम होने लगे हों, लेकिन अभी भी कई राज्यों में संक्रमण बढ़ रहा है. उत्तर पूर्वी राज्यों में भी संक्रमण की रफ्तार अभी थमी नहीं है. 

  • मिजोरम की राजधानी आईजोल में 6 जून तक लॉकडाउन रहेगा. 
  • मेघालय के भी ईस्ट खासी हिल जिले में 7 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. 
  • अरुणाचल के 7 जिलों ईटानगर, तवांग, लोवर सुबनसिरी, नामसाई, अपर सुबनसिरी, लोहित और अंजाव में 7 जून तक लॉकडाउन रहेगा. 
  • मणिपुर के 7 जिलों इम्फाल वेस्ट, इम्फाल ईस्ट, बिशनुपुर, उखरुल, थौबाल, काकचिंग और चूराचंदपुर में भी 11 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है.
  • सिक्किम में 24 मई को लॉकडाउन खत्म होना था, जिसे एक हफ्ते बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया था. आज लॉकडाउन पर फैसला हो सकता है.
  • नागालैंड में भी 31 मई को लॉकडाउन खत्म होना था, लेकिन अब ये 11 जून तक रहेगा. यहां पहली बार 14 मई को 7 दिन के लिए लॉकडाउन लगाया गया था जिसे बाद में 31 मई तक बढ़ा दिया गया था.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें