scorecardresearch
 

Coronavirus India Latest Update: कोरोना वायरस पर सुबह-सुबह मिली गुड न्यूज, डेढ़ साल में सामने आए सबसे कम नए केस

Coronavirus India Update: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के 7579 नए मामलों के अलावा, पिछले 24 घंटों में 236 लोगों की जान चली गई. एक्टिव मामले 1,13,584  हैं. यह कुल मामलों का एक फीसदी से भी कम 0.33 फीसदी है. इस हिसाब से 536 दिनों में एक्टिव मामले सबसे कम हैं.

Coronavirus India Update Coronavirus India Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एक्टिव मामले 1,13,584  हैं
  • एक दिन में गई 236 लोगों की जान

Coronavirus India Update: देश में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus India News) को लेकर मंगलवार सुबह गुड न्यूज सामने आई है. पिछले डेढ़ सालों से बड़ी संख्या में लोगों की जान ले चुकी महामारी के दैनिक मामले तो कई दिनों से कम आ रहे हैं, लेकिन आज यह संख्या काफी कम रही. पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus Daily Update) के दैनिक मामले 7,579 सामने आए हैं, जोकि 543 दिनों (तकरीबन डेढ़ साल) में सबसे कम हैं. इसके अलावा, 12 हजार से ज्यादा पिछले एक दिन में बीमारी से ठीक हो गए हैं, जबकि 236 लोगों की जान चली गई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के 7,579 नए मामलों के अलावा, पिछले 24 घंटों में 236 लोगों की जान चली गई. एक्टिव मामले 1,13,584 हैं. यह कुल मामलों का एक फीसदी से भी कम 0.33 फीसदी है. इस हिसाब से 536 दिनों में एक्टिव मामले सबसे कम हैं.

बता दें कि पिछले 24 घंटे में जम्मू कश्मीर में सिर्फ 160 नए मामले सामने आए हैं, जबकि एक शख्स की जान चली गई. तमिलनाडु में कोरोना मामलों की दैनिक संख्या 750 रही, जबकि 13 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा, गुजरात में 25 और कोरोना मामले सामने आए. 

कोरोना के खिलाफ चल रहा टीकाकरण अभियान

उधर, केंद्र सरकार कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के लिए तेज गति से वैक्सीनेशन अभियान चला रही है. सरकार ने अब तक 117 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज लगा दी है और रोजाना ही लाखों की संख्या में कोविड वैक्सीन लगाई जा रही है.

देश में पिछले साल की शुरुआत में शुरू हुई कोरोना महामारी के बाद वैक्सीन ढूंढने की प्रक्रिया की शुरुआत हो गई थी. इस साल 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान शुरू हुआ था, जिसमें सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को लगाई गई थी. इसके बाद, 2 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हुआ. वहीं, अगला फेज एक मार्च से 60 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र वाले को-मॉर्बिडिटीज वाले लोगों के लिए शुरू किया गया.

इसके बाद, एक अप्रैल से देश में 45 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की गई. फिर बाद में सरकार ने एक मई से सभी 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत कर दी थी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्ड, भारत बायोटेक के कोवैक्सीन और रूस की स्पुतनिक-वी से टीकाकरण किया जा रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें